टीकाकरण अभियान को रफ्तार देने के लिए सरकार लगातार सभी जरूरी प्रयास कर रही है। देश में बीमारी के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार टीके का उत्पादन करने वाली कंपनियों से अधिक उत्पादन की मांग करती आ रही है। जिसके परिणाम स्वरूप आज भारत में वैक्सीन की कमी नहीं है। देश के हर राज्य में पर्याप्त मात्रा में टीके पहुंचाए जा रहे हैं। अब सरकार ने भारत में बढ़ते वैक्सीन उत्पादन को देखते हुए ही विदेशी फार्मा कंपनी फाइज़र (Pfizer) और मॉर्डना (Moderna) से वैक्सीन नहीं खरीदने का फैसला लिया है। सरकार का कहना है कि भारत में टीकों का उत्पादन सही रफ्तार से हो रहा है और भारत में बनी वैक्सीन देश में रखरखाव के लिहाज से ज्यादा बेहतर हैं और इनकी कीमत भी कम है।

भारत का बढ़ा घरेलू उत्पादन


इसका सीधा मतलब है कि विश्व के सबसे बड़ी जनसंख्या वाले देशों में शामिल चीन और भारत में विदेशी फार्मा कंपनी फाइज़र (Pfizer) और मॉर्डना (Moderna) के टीके नहीं मिलेंगे। ये वहीं कंपनियां हैं जिन्होंने कोरोना महामारी के वक्त टीकों को देश के बाहर नहीं देने का वादा किया था लेकिन अब यहीं कंपनियां अपनी वैक्सीन को दूसरे देशों में उतारना चाहती हैं। हाल ही में भारत के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने सरकार को बताया है कि वो अक्टूबर में कोविशील्ड की लगभग 22 करोड़ खुराक का उत्पादन करेगा। जिसमें से  21.90 करोड़ की खुराक का इस्तेमाल भारत के निजी और सरकारी अस्पतालों में किया जाएगा।भारत सरकार ने भी फैसला लिया था कि वो अक्टूबर में वैक्सीन का निर्यात करेगा। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने उत्पादन बढ़ाया है।

यह भी पढ़े:पूरी तरह से वैक्सीनेशन करवाने वाले भारतीयों को क्वारंटाइन के लिए कहना अपमानजनक -पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर

देश में कम हो रहे कोरोना के मामले


भारत में लगातार दूसरे दिन 30,000 से कम कोरोना के मामले दर्ज किये गए हैं। बीते 24 घंटों की बात करें तो 26,964 नये कोरोना के मामले दर्ज किये गए हैं। इसके अलावा रिकवरी रेट में भी बढ़ी है। बुधवार के स्वास्थ्य बुलेटिन के सरकारी आंकड़ों में कहा गया है कि एक ही दिन में पूरे भारत में 383 मौतें कोरोना से हुई हैं। देश में वर्तमान में कोरोना के कुल केसों की संख्या 3,01,989 है। यह पिछले 186 दिनों में देश का सबसे निचला स्तर है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version