Interceptor AD-1: भारत ने बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम को दुरुस्त करने की दिशा में एक बड़ी कामयाबी प्राप्त की है। इस मिसाइल के सफल परीक्षण के साथ ही भारत को आसमान में एक कवच मिल गया है। इस पर रक्षा मंत्रालय का कहना है कि “इस टेस्ट को करने के लिए देश में अलग-अलग स्थानों पर मौजूद सभी मिसाइल डिफेंस सिस्टम के हथियारों का इस्तेमाल किया गया। यह हथियार रणनीतिक लिहाज से देश में अलग-अलग खुफिया स्थानों पर तैनात किया गया है।”

एयरक्राफ्ट को आसमान में ही उड़ाने की क्षमता

न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने आज ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से बड़े किल एल्टीट्यूड ब्रैकेट वाले दूसरे चरण की बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस (बीएमडी) इंटरसेप्टर एडी-1 मिसाइल का पहला उड़ान परीक्षण किया। सभी बीएमडी हथियार प्रणाली तत्वों की भागीदारी के साथ उड़ान परीक्षण किया गया। अब भारत दुश्मन के बैलिस्टिक मिसाइलों और एयरक्राफ्ट को आसमान में ही उड़ाने की क्षमता रखता है। पाकिस्तान और चीन के बीच बैलिस्टिक साजो सामान विकसित करने के तथ्य को ध्यान में रखते हुए भारत की यह एक अहम कामयाबी है।

Also Read- iPhone के यूजर्स के लिए शुरू हुई 5G सर्विस, ऐसे उठाएं लाभ

दो चरणों वाली सॉलिड मोटर द्वारा संचालित

इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने विकसित किया है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार यह इंटरसेप्टर दो चरणों वाली सॉलिड मोटर द्वारा संचालित किया जाता है। इस मिसाइल को टारगेट तक सटीक रूप से मार्गदर्शन करने के लिए इंटरसेप्टर्स में स्वदेशी रूप से विकसित उन्नत नियंत्रण प्रणाली, नेविगेशन है। इसके अलावा इसमें इंटरसेप्टर को एल्गोरिदम के द्वारा गाइड किया जाता है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का कहना है कि “इंटरसेप्टर मिसाइल दुनिया के बहुत कम देशों के पास उपलब्ध है और इसकी उन्नत तकनीक की यूनिक है। इसी के साथ भारत दुश्मन के बैलेस्टिक मिसाइलों को उड़ा देने की क्षमता को नेक्सल लेवल तक ले गया है।”

Also Read- Sachin Tendulkar: चाय की टपरी पर पहुंचे ‘क्रिकेट के भगवान’, फैंस बोले – ‘आपने दिन बना दिया’, देखें Video

इंटरसेप्टर की खूबियां

इंटरसेप्टर एडी-1 पृथ्वी के वायुमंडल में धरती की सतह से 20 से 40 किलोमीटर के दायरे में दुश्मन के बैलेस्टिक मिसाइल को ध्वस्त कर सकता है। यह एक लंबी दूरी की इंटरसेप्टर मिसाइल है जिसे लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों के साथ-साथ एयरक्राफ्ट के लो एक्स को-एटमॉस्फेरिक और एंडो-एटमॉस्फेरिक इंटरसेप्शन दोनों के लिए डिजाइन किया गया है। यानी कि इंटरसेप्टर लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल और एयरक्राफ्ट को पृथ्वी के वायुमंडल में और उससे बाहर दोनों जगह डिटेक्ट कर सकता है और ध्वस्त कर सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version