क्रिकेट का पर्व आईपीएल सीजन 15 आज से शुरू हो रहा है। पिछली सीजन में आठ टीमों के अलावा इस बार दो अन्य टीमें शामिल हुईं है। इसके साथ ही दो ग्रुप में मैचों का आयोजन किया जाएगा। नए नियमों के अलावा, 25 प्रतिशत दर्शकों के साथ आईपीएल मैदान में खेला जायेगा। ख़ास बात है कि तीन नए कप्तान इस बार अपनी किस्मत आजमाएंगे जो इस आईपीएल में पहले कभी नहीं हुआ।

वे हैं रवींद्र जडेजा, मयंक अग्रवाल और हार्दिक पांड्या। इन सबके लिए कप्तानी नई है। तलवार जैसी कप्तानी से कैसे निपटते हैं.. इसका इंतजार करते हैं और देखते हैं कि कप्तान के रूप में पहला खिताब कौन हासिल करेगा। उससे पहले एक बार इन तीनों के बारे में जान लेते हैं।

रवींद्र जडेजा (सीएसके कप्तान)
एमएस धोनी के अप्रत्याशित फैसले से आखिरी मिनट में रवींद्र जडेजा चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान बने है। आईपीएल के 15वें सीजन की शुरुआत से दो दिन पहले धोनी ने कप्तानी से इस्तीफे की घोषणा की थी। धोनी ने खुद जडेजा को जिम्मेदारी सौंपी है। सीएसके ने ट्वीट किया कि सर जडेजा अब टीम की अगुवाई करेंगे। सर जडेजा के पास हालांकि कप्तान के तौर पर कोई अनुभव नहीं है। सर जडेजा ने अपने 13 साल के करियर में कभी भी एक भी मैच में कप्तानी नहीं की है। इसी वजह से यह देखना दिलचस्प होगा कि कैसे अनुभवहीन जडेजा सीएसके को आगे बढ़ाएंगे। मालूम हो कि सीएसके वह टीम है जिसने लीग मुंबई इंडियंस के बाद सबसे ज्यादा खिताब जीते हैं।

मयंक अग्रवाल (पंजाब किंग्स के कप्तान)
एक और टीम जिसने अब तक आईपीएल में कोई खिताब नहीं जीता है, वह है पंजाब किंग्स (पूर्व में किंग्स इलेवन पंजाब)। कई बार कप्तान बदलते हैं लेकिन टीम लीडर नहीं बदलते। 2008 के प्ले-ऑफ और 2014 के फाइनल के अलावा, पंजाब का लीग इतिहास में कभी भी महत्वपूर्ण प्रदर्शन नहीं रहा है। केएल राहुल की कप्तानी में पंजाब ने पिछले सीजन कुछ खास प्रभावित नहीं किया था। हालांकि केएल राहुल के इस बार नई लखनऊ फ्रेंचाइजी के साथ जुड़ने से मयंक अग्रवाल को पंजाब का कप्तान चुना गया है।

कई सालों से पंजाब किंग्स के लिए खेल रहे मयंक टीम में अहम खिलाड़ी रहे हैं। पिछले सीजन में अच्छा प्रदर्शन करने वाले मयंक को रु12 करोड़ के साथ रखा है।

यह भी पढ़े: IPL 2022: आकाश चोपड़ा का बड़ा खुलासा, कप्तानी के लिए CSK को छोड़ने वाले थे सर जडेजा

हार्दिक पांड्या (गुजरात टाइटंस)
अगर कोई एक खिलाड़ी है जो कप्तान बनने के लिए भाग्यशाली है तो वह केवल हार्दिक पांड्या हैं। मेगावेल से आगे नई फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस से रुपये जुटाने की उम्मीद है। 15 करोड़ रुपये में हार्दिक पांड्या को रखा है। किसने सोचा होगा कि जो खिलाड़ी अपने मूल फॉर्म में नहीं है वह ऐसी टीम की कप्तानी करेगा। कई सालों से मुंबई इंडियंस के अहम खिलाड़ी रहे पांड्या पिछले साल से अच्छी फॉर्म में नहीं हैं। टी20 वर्ल्ड कप में ऑलराउंडर टैग के साथ खेलने के बावजूद उन्हें काफी निराशा हुई।

इसके साथ ही उन्होंने टीम इंडिया की टीम में अपनी जगह गंवा दी। इसके बाद से क्रिकेट नहीं खेलने वाले हार्दिक आईपीएल के जरिए सीधे कप्तानी छोड़ देंगे। कप्तान पांड्या के पास अभी तक किसी एक फॉर्मेट में कोई अनुभव नहीं है। आईपीएल में हार्दिक पांड्या ने 92 मैच खेले, 1476 रन बनाए और गेंदबाजी में 42 विकेट लिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version