Jawaharlal Nehru Birth Anniversary: देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की आज जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने नेहरू को याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की है। 14 नवंबर 1989 को पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्म हुआ था। आज उनकी 133वीं जयंती मनाई जा रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने आज बाल दिवस के अवसर पर ट्वीट भी किया है। पीएम ने ट्वीट में लिखा है कि “हमारे पूर्व पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरु जी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। हम अपने राष्ट्र के लिए उनके योगदान को याद करते हैं।”

बच्चों से लगाव रखते थे पंडित जवाहरलाल नेहरू

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को बच्चों से बहुत अधिक प्रेम था और वह उनको बहुत चाहते थे। इसी वजह से बच्चे उन्हें चाचा कहते थे। इसी को देखते हुए पूर्व पीएम की जयंती के अवसर पर हर साल बाल दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर विद्यालयों में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। बाल दिवस मनाने का उद्देश्य भारत के भविष्य के मूल्यों और संस्कारों के साथ सींचना माना जाता है। अब इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी पंडित जवाहरलाल नेहरू को याद करते हुए ट्वीट में लिखा है “स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।”

Also Read: Uttarakhand: पूर्व सीएम तीरथ सिंह ने अपनी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा- ‘राज्य में 20% कमीशन के बिना कोई काम नहीं होता’

कांग्रेस अध्यक्ष ने किया ट्वीट

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी ट्वीट में लिखा कि “पंडित नेहरू, आधुनिक भारत के निर्माता। उनके जबरदस्त योगदान के बिना 21वीं सदी के भारत की कल्पना नहीं की जा सकती। लोकतंत्र के एक चैंपियन, उनके प्रगतिशील विचारों ने चुनौतियों के बावजूद भारत के सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक विकास को आगे बढ़ाया है। एक सच्चे देशभक्त को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि है।” दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी ट्वीट किया गया है कि “युवा कल हमारे समाज को गढ़ेंगे। पंडित नेहरू जी की जयंती पर हम असमानताओं से निपटने और अपने बच्चों को एक आशा जनक भविष्य देने का संकल्प लेते हैं।”

राहुल गांधी और सोनिया गांधी ने नेहरू को दी श्रद्धांजलि

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ट्वीट में लिखा है कि “पंडित नेहरू की जयंती के अवसर पर भारत जोड़ो यात्रा के पदाधिकारियों के बीच ‘भारत एक खोज’ पुस्तक की 600 प्रांतियां बाटी जाएंगी।” इसी बीच पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने भी पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर उनको श्रद्धांजलि अर्पित की है। राहुल गांधी ने ट्विटर पर नेहरू जी के भाषण और पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा के दृश्यों का समायोजित बनाकर एक वीडियो पोस्ट किया है और ट्वीट में लिखा है कि “कौन है भारत माता? इस विशाल भूमि में फैले भारतवासी सबसे ज्यादा मायने रखते हैं। भारत माता यही करोड़ों करोड़ों जनता है। पंडित नेहरू के इन्हीं लोकतांत्रिक प्रगतिशील और धर्मनिरपेक्ष मूल्यों को दिल में लेकर चल रहा है।”

Also Read: ENG vs PAK: Sam Curran बने टी-20 विश्व कप इतिहास के सर्वश्रेष्ठ…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version