Kanwar Yatra: सावन के महीने से पहले ही कांवड़-यात्रा जाने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। 14 जुलाई से उत्तराखंड में कांवड़-यात्रा शुरू होने के साथ ही करीब 2 हफ्ते, यानि 26 जुलाई तक करोड़ों श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद की जा रही है। अब कांवड़-यात्रा को लेकर उत्तराखंड में एक बैठक की गई है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने श्रद्धालुओं से एक पौधा जरूर लगाने की अपील की है।

कांवड़ का महत्व

इस बार 4 करोड़ से अधिक संख्या में कावड़ियों के आने की उम्मीद जताई गई है। इसी को देखते हुए कांवड़ मेले के दौरान सुरक्षा और इसके सफल संचालन के लिए विचार-विमर्श किया गया है। इस बार कांवड़ यात्रियों पर महंगाई की मार तय है। कावड़-यात्रा में श्रद्धालुओं की पोशाक से लेकर सजी हुई कांवड़ खास आकर्षण और महत्व की होती है। पोशाक से लेकर कांवड़ यात्रा में इस्तेमाल होने वाले डंडे, कांवड़, गंगाजली, गमछे आदि का बड़ा बाजार हरिद्वार और ज्वालापुर में हैं।

यह भी पढ़े: Bhagwant Mann Marriage Updates: सीएम केजरीवाल भगवंत मान के विवाह में पिता का फर्ज कर रहें अदा; दुल्हा बने मान की तस्वीर आई सामने

बढ़े कांवड़ के रेट

कांवड़ के लिए बांस, टोकरी, कपड़ा और साज-सज्जा का सामान, सबकुछ महंगा हो चुका है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 30 फीसदी तक सबकुछ महंगा ही मिलने वाला है। इस तरह कांवड़ के रेट दोगुने हो गए हैं। जो कांवड़ 1 साल पहले 200 रुपए से 5000 रुपए में मिलती थी, अब वही कांवड़ 300 से 9000 रुपए की रेट में मिलने वाली है। वहीं उत्तराखंड सरकार ने कांवड़-यात्रा के लिए सभी कावड़ियों से संयम बरतने की अपील की है।

यह भी पढ़ें: Sania Mirza: सानिया मिर्जा का ग्रैंड स्लैम मिश्रित युगल खिताब जीतने का सपना खत्म, सेमीफाइनल में हारी

जगह-जगह भंडारे का आयोजन

उत्तराखंड के पर्यटन एवं धर्मस्व मंत्री सतपाल महाराज ने कांवड़-यात्रा के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद जताई है। यात्रा के दौरान करीब चार करोड़ कांवड़िया उत्तराखंड आएंगे। ऐसे में जगह-जगह भंडारे का भी आयोजन होता है। सतपाल महाराज का कहना है कि जिस तरीके से चार धाम यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है, ठीक वैसे ही कांवड़-यात्रा में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version