PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान योजना के साथ-साथ किसान मानधन योजना का लाभ उठा सकते हैं। किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए पीएम किसान योजना की शुरुआत की गई थी। इस स्कीम के तहत किसानों को साल भर में 6000 रुपए दिए जाते हैं। लेकिन अब किसानों को इस योजना के साथ-साथ किसान मानधन योजना काफी लाभ मिल रहा है। इस योजना के तहत किसानों को हर महीने 3000 रुपए की मानसिक पेंशन दी जाएगी।

3000 रुपए की पेंशन का लाभ

इस योजना में पीएम किसान के 6 हजार रुपए के साथ 36,000 की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। यदि आप पीएम किसान में अकाउंट होल्डर है तो आपको मानधन योजना में दस्तावेजों की जरूरत नहीं होगी। यदि किसान मानधन योजना में आवदेन करना चाहता हैं तो उसको दस्तावेज जमा करने होंगे। दस्तावेजों में पहचान पत्र, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, खेती की खसरा खतौनी, बैंक अकाउंट की पासबुक की कॉपी आदि जमा करने होंगे।

Also Read: Cooking Oil: आम आदमी को जल्द मिलेगी राहत! कुकिंग ऑयल की कीमतों में होगी इतनी कटौती, सरकार ने दिए निर्देश

प्रीमियम भुगतान की राशि

पीएम किसान मानधन स्कीम के लिए आवदेन करने वाले व्यक्तियों को हर एक महीने में एक बार कुछ प्रीमियम भुगतान की राशि का भुगतान भी करना पड़ता है। जिन भी व्यक्तियों की आयु 18 वर्ष से अधिक और 40 वर्ष से कम है उन व्यक्तियों को लगभग 55 रूपए का मासिक भुगतान करना पड़ेगा। और जिन व्यक्तियों की आयु 40 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम है उन व्यक्तियों को लगभग 200 रूपए तक का मासिक भुगतान करना पड़ेगा। और जब लाभार्थी की आयु 60 वर्ष से अधिक हो जाती है तो वह व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है। मासिक भुगतान सम्बंधी सटीक जानकारी आप सरकार की वेबसाइट पर पा सकते हैं।

Also Read: Relationship Tips: हेल्थी रिलेशनशिप के लिए कुछ आसान टिप्स जरूर फॉलो करें

पीएम किसान मानधन योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास में कुछ पात्रता होनी चाहिए। आगे आवश्यक पत्रता के बारे में जानकारी दी गई है।

1- आवश्यक दस्तावेज
2- भारत देश के सभी छोटे और सीमांत किसानो को इस योजना के तहत पात्र माना जाएगा।
3- किसान के पास 02 हेक्टेयर या इससे भी कम कृषि के योग्य भूमि होनी चाहिए।
4- आवदेनकर्ता की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version