हरियाणा के करनाल में चल रही किसान महापंचायत में लाखों किसानों का हुजूम जमा हो चुका है। लगातार हरियाणा सरकार के खिलाफ नारेबाजी हो रही है। वहीं मामले को शांत करने के लिए हरियाणा सरकार ने बातचीत का रास्ता निकाला है। अभी किसानों और प्रशासन के बीच बातचीत जारी है। प्रशासन से बातचीत के लिए किसान नेताओं की 11 सदस्यीय कमेटी मिनी सचिवालय पहुंची थी। अब बातचीत के बाद क्या नतीजा निकलता है ये तो मीटिंग के बाद ही पता चलेगा। किसानों एमएसपी निर्धारित करने और किसानों पर पुलिस द्वारा किये गये हमलों को लेकर नाराज हैं।जिसके विरोध में ये प्रदर्शन चल रहा है।

बातचीत से हल निकलने की उम्मीद-मनोहर लाल खट्टर


हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि करनाल में किसानों ने बैठक बुलाई है और यह चल रही है। 11 सदस्यों की हाल ही में गठित कमेटी से बात चल रही है। मुझे उम्मीद है कि बातचीत से कोई हल निकलेगा। दूसरी तरफ भारतीय किसान संघ के नेता बद्रीनारायण चौधरी ने कहा कि किसानों को फसल उगाने में जो कुछ भी खर्च होता है, उसे सुनिश्चित किया जाना चाहिए। सरकार को या तो लाभदायक कीमत देनी चाहिए या हमें समझाना चाहिए कि हमारी मांग गलत क्यों है। मौजूदा एमएसपी फर्जी है। एमएसपी के लिए कानून होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी किसानों को समान रूप से लाभकारी मूल्य दिलाने की मांग को लेकर भारतीय किसान संघ 8 सितंबर को देश के जिला केंद्रों पर धरना प्रदर्शन करेगा। किसानों के चल रहे विरोध के बारे में सरकार को अधिक सहानुभूतिपूर्वक सोचना चाहिए

यह भी पढ़े:करनाल में किसान महापंचायत आज..5 जिलों में बंद की गई इंटरनेट की सुविधा

हरियाणा के किसान चीन की दीवार तक तोड़ सकते हैं


विरोध प्रदर्शन में अन्नदाताओं का आक्रामक रूप देखने को मिल रहा है। किसान सरकार के फैसलों के गुस्साए हुए हैं। रैली में मौजूद एक अन्नदाता ने कहा कि हरियाणा के किसान चीन की दीवार भी तोड़ सकते हैं। चार बार हरियाणा के किसानों को पुलिस ने पीटा, लेकिन राज्य सरकार ने कोई कार्रवाई नहीं की। उन्हें किसानों की बात सुननी है…जो महापंचायत में शामिल होने आए थे।गौरतलब है कि बाइक, ट्रैक्टर और परिवहन के अन्य साधनों पर कई लोगों के आने से मौके पर किसानों की संख्या बढ़ने लगी। उन्होंने कहा कि उन्हें रोकने के लिए कितनी भी भारी सुरक्षा तैनात की जाए, वे किसी भी कीमत पर करनाल पहुंचेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version