नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘यह हमारी आत्मानिर्भर भारत यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। प्रधानमंत्री ने बताया कि भारत ने पहली बार 400 अरब डॉलर का माल निर्यात लक्ष्य हासिल किया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लोगों, विशेष रूप से किसानों, एमएसएमई और निर्यातकों को बधाई दी, क्योंकि भारत ने पहली बार चालू वित्त वर्ष में निर्यात से $ 400 बिलियन तक पहुंचने का अपना लक्ष्य हासिल किया। नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘यह हमारी आत्मानिर्भर भारत यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

पीएम मोदी ने ट्विटर पर पोस्ट किया “भारत ने 400 बिलियन डॉलर के माल निर्यात का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है और इस लक्ष्य को पहली बार हासिल किया है। मैं इस सफलता के लिए अपने किसानों, बुनकरों, एमएसएमई, निर्माताओं, निर्यातकों को बधाई देता हूं। यह हमारी आत्मानिर्भर भारत यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।”

इससे पहले जनवरी में केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पियूष गोयल ने कहा था कि, देश उक्त लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ‘ट्रैक पर’ है। “यह सभी भारतीयों के लिए गर्व महसूस करने का समय है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा निर्यात को विकास का इंजन बनाने के आह्वान को सभी ने गंभीरता से लिया है। वित्त वर्ष 2021-22 के पहले नौ महीनों में 330 बिलियन डॉलर के साथ, हम अपने लक्ष्य तक पहुंचने की राह पर हैं।”

यह भी पढ़े : बघेल ने पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी को बताया भाजपा का ‘पहला तोहफा’, खड़गे ने कहा- इसी तरह होगा रोज विकास

वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार, भारत ने दिसंबर 2021 में 37 अरब डॉलर का निर्यात हासिल किया, जो एक महीने में सबसे अधिक है और पिछले साल दिसंबर से 37 प्रतिशत की बढ़ोतरी है। पिछले साल दिसंबर में, भारत का व्यापारिक निर्यात 37.29 अरब डॉलर था, जबकि 12 महीने पहले इसी तरह के आंकड़े 27.22 अरब डॉलर से अधिक दर्ज किए गए थे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version