ब्रिटेन की मीडिया रिपोर्ट्स ने यूक्रेन की खुफिया जानकारी का हवाला देते हुए दावा किया कि एफएसबी के निदेशक अलेक्जेंडर बोर्तनिकोव पुतिन को खत्म करने की योजना बनाने वाले प्रमुख नेताओ में से एक हैं।

रिपोर्टों में कहा गया है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने फरवरी में अपने सभी निजी कर्मचारियों को इस डर से बदल दिया था कि उन्हें जहर दिया जा सकता है। यह यूक्रेन पर युद्ध छेड़ने से पहले ऐसा पुतिन ने किया या युद्ध छेड़ने के बाद ऐसा किया यह स्पस्ट नहीं बताया गया है इस रिपोर्ट में। इन खबरों के मुताबिक, जिन कर्मचारियों को निकाला किया गया उनमें रसोइया, धोबी, अंगरक्षक आदि शामिल हैं।

कौन देना चाहता है पुतिन को ‘जहर’?
यूक्रेनी खुफिया के अनुसार, जहर होने का डर बिल्कुल निराधार नहीं है क्योंकि रूस के कुछ अधिकारी पुतिन को ‘जहर’ देने और इसे एक दुर्घटना के रूप में तैयार करने की साजिश रच रहे हैं। डेली मेल की रिपोर्ट में कहा गया है, “रूस में ‘प्रभावशाली’ व्यक्तियों के एक समूह ने कथित तौर पर राष्ट्रपति को पद से हटाने की योजना बनाना शुरू कर दिया है – और यहां तक ​​कि एक उत्तराधिकारी को भी लाइन में खड़ा कर दिया है।

यूक्रेन के अनुसार, संघीय सुरक्षा सेवा के निदेशक 70 वर्षीय अलेक्जेंडर बोर्तनिकोव पुतिन को खत्म करने की योजना बनाने वाले प्रमुख नेताओ में से एक हैं। जबकि एफएसबी पुतिन का प्रमुख समर्थक है और युद्ध शुरू होने से पहले उन्हें चीजों के बारे में पता था और बोर्तनिकोव और पुतिन ने केजीबी में एक साथ काम किया था, ऐसा माना जाता है कि बोर्तनिकोव का हाल ही में पुतिन के साथ अनबन हो गया है।

यह भी पढ़े : जानिए पीएम मोदी देश के किसानों और MSMEs के कर्मचारियों को किस बात की दे रहे है बधाई?

देश की अर्थव्यवस्था पर रूसी लोग है नाराजगी
अंदरूनी सूत्र कथित तौर पर रूसी अर्थव्यवस्था पर नाराज हैं, इसकी वजह यूक्रेन युद्ध है। प्रतिबंधों से रूस की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है। खुफिया विभाग के मुख्य निदेशालय ने कहा: ‘यह ज्ञात है कि बोर्तनिकोव और रूसी उच्च वर्ग के कुछ अन्य प्रभावशाली प्रतिनिधि पुतिन को सत्ता से हटाने के लिए विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version