इतिहास में 22 मार्च की तारीख को महत्वपूर्ण घटनाओं में दर्ज किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च 2020 को इसी दिन कोविड-19 महामारी के प्रकोप को देखते हुए जनता कर्फ्यू का ऐलान किया था। 22 मार्च किस तारीख को अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं के लिए भी खास माना जाता है। आइए जानते हैं कि इस दिन कौन-कौन सी महत्वपूर्ण घटनाएं हुई थी।

1739– ईरान के बादशाह नादिरशाह ने अपनी फौज को दिल्ली में नरसंहार का हुक्म दिया था इसे इतिहास में कत्लेआम के नाम से जाना जाता है।

1890– राम चंद्र चटर्जी पैराशूट से उतरने वाले पहले भारतीय व्यक्ति बने। इसको भी इतिहास में दर्ज किया गया है।

1894– इस दिन 22 मार्च को चटगांव विद्रोह का नेतृत्व करने वाले महान क्रांतिकारी सूर्य जैन का जन्म हुआ था।

ये भी पढ़ें लोकसभा में विपक्ष का विरोध, तेल, रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर विपक्ष ने किया सदन से वाकआउट

1942– इस दिन सर स्टेफ्ड और क्रिप्स के नेतृत्व में क्रिप्स मिशन भारत पहुंचा था। दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान जापानी नौसेना और वायु सेना ने पोर्ट ब्लेयर में कदम रखा था।

1947– लॉर्ड माउंटबेटन आखिरी वायसराय के तौर पर भारत आए थे।

1964– आज के दिन 22 मार्च को 1964 में कोलकाता में पहली विंटेज कार रैली का आयोजन हुआ था।

1993– इस दिन पहली बार विश्व जल दिवस मनाया गया।

2000– इस दिन फ्रेंच गुयाना के कौरू से इनसैट-3बी का प्रक्षेपण हुआ।

2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए जनता कर्फ्यू की घोषणा की थी।

सदियों पहले इसी दिन मुगलों की राजधानी दिल्ली में फारस की सेना ने कत्लेआम किया था। दरअसल मार्च 1939 में भारत के बादशाह नादिरशाह ने भारत पर हमला किया था। और करनाल में हुई लड़ाई में मुगलों सेना की बुरी तरह से शिकस्त हुई थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version