यूपी के फायरब्रांड नेताओं के इस्तीफे का ये है बड़ा कारण

यूपी विधानसभा चुनाव निबट चुके हैं। ऐसे में 25 मार्च को सीएम योगी दोबारा यूपी के सीएम पद के लिए शपथ लेने जा रहे हैं। इस बीच योगी ने विधान परिषद से इस्तीफा दे दिया है। योगी ने विधान परिषद के सभापति को इस्तीफा भेजा है। आपको बता दें, सीएम बनने के बाद वो 2017 में विधान परिषद के सदस्य निर्वाचित हुए थे। नई सरकार के शपथ ग्रहण से पहले योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुना जाएगा और फिल उनके नेतृत्व में यूपी की सरकार चलेगी। लेकिन इस बीच एक खबर एक खबर और सुर्खियों में बनी हुई है और वो है, सपा सांसद आजम खान और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का इस्तीफा।

आजमगढ़ से सांसद और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश  यादव ने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है।  2019 में हुए लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव आजमगढ़ से सांसद चुने गए थे मगर उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में अखिलेश यादव करहल से विधानसभा का चुनाव लड़े और उसमें जीत हासिल की । अखिलेश यादव के साथ-साथ आजम खान ने भी रामपुर से लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया और खान रामपुर सदर सीट से विधायक बने रहेंगे।  पहले चर्चा थी कि अखिलेश यादव और आजम खान दोनों ही अपने विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा देंगे लेकिन बताया जा रहा है समाजवादी पार्टी के संरक्षक और अखिलेश यादव के पिता मुलायम सिंह यादव के कहने पर दोनों ने यह फैसला किया है कि दोनों विधायक बने रहेंगे।

ऐसे में अब सवाल उठने लगा है कि, सीएम योगी को सीएम बन जाएंगे लेकिन अखिलेश और आजम खान ने क्यों अपना संसदीय क्षेत्र छोड़ा। इसके जावब में कई लोगों का मानना है कि, अखिलेश यादव अब दिल्ली छोड़ यूपी में सीएम योगी के सामने अपने 150 विधायकों के साथ तीखे सवाल उठाते हुए नजर आएंगे।

ये भी पढ़ें लोकसभा में विपक्ष का विरोध, तेल, रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर विपक्ष ने किया सदन से वाकआउट

सासंद रहने के दौरान अखिलेश यादव ज्यादातर समय दिल्ली में गुजारते थे। इसके चलते उनपर यूपी से दूरी बनाने का कई बार आरोप भी लगता रहा है। इस बार मिली हार के बाद अखिलेश ने अपनी रणनीति बदली है। अब इसी रणनीति के तहत वह यूपी में अपने विधायकों को मजबूत करते हुए नजर आएंगें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version