विधानसभा चुनावों के परिणाम सामने आने के बाद पंजाब में अब आम आदमी पार्टी की सरकार बनने जा रही है। आज भगवंत मान सिंह अपने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। पंजाब में प्रचंड जीत के बाद भगवंत मान आज होशियारपुर जिले के खटकड़ कलां गांव में शपथ लेंगे। खटकड़ कलां को शहीद भगत सिंह से जोड़कर देखा जा रहा है। ऐसा बताया जा रहा है कि यह भगत सिंह का गांव है। लेकिन उनका जन्म पाकिस्तान के फैसलाबाद जिले में स्थित बंगा गांव में हुआ था।

भगत सिंह का जन्म

शहीद भगत सिंह का जन्म 27 सितंबर 1960 में पाकिस्तान के लायलपुर के बंगा गांव में हुआ था। आज लालपुर को फैजाबाद जिले के नाम से जाना जाता है उनके पिता का नाम किशन सिंह और माता का नाम विद्यावती था। सात भाई बहनों में भगतसिंह दूसरे नंबर पर थे। खटकड़ कलां में भगत सिंह का पैतृक गांव है इसलिए उनके जन्म से पहले उनका परिवार बंगा गांव में जाकर बस गया और यही उनका जन्म हुआ। भगत सिंह की प्रारंभिक शिक्षा भी यहीं से हुई थी।

छुट्टियां मनाने जाते अपने गांव

खटकड़ कलां में भगत सिंह के घर का जिम्मा पुरातत्व विभाग और नवां शहर जिला प्रशासन के पास है। अब जिले का नाम शहीद भगत सिंह नगर कर दिया गया है। खटकड़ कलां में जो भगत सिंह का घर है उसे फतेह सिंह ने बनवाया था। इस घर को बनाने का मकसद यह था कि जो लोग यहां आएंगे, उनके पास ठहरने की जगह होगी। ऐसा बताया जाता है कि अक्सर छुट्टियों में भगत सिंह अपने दादा अर्जुन सिंह के साथ यहां छुट्टियां मनाने आते थे।

यह भी पढ़े :- Navjot Sidhu Resigns: पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद से सिद्धू का इस्तीफ़ा ट्वीट कर लिखा, मैडम मैं इस्तीफा देता हूं…

आजादी के बाद भारत आए वापस

ऐसा कहा जाता है कि एक बार खटकड़ कलां में प्लेन की बीमारी फैल गई। ऐसे में अंग्रेजों ने यहां रहने वालों को लयालपुर के बंगा गांव में जमीन दी। इसी कारण भगत सिंह का परिवार बंगा गांव में आकर बसा था। जब आजादी के बाद बंटवारा हुआ तो भगत सिंह का परिवार भारत आ गया और खटखट कलां में आकर रहने लगा। खटकर कलां में मौजूद उनके घर में उनकी मां 1975 तक रही। बाद में उनका घर खाली हो गया। अब इस घर की जिम्मेदारी पुरातत्व विभाग और नवांशहर प्रशासन के पास है। उनके घर को स्मारक बना दिया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version