Lok Sabha Monsoon Session: कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि देश में पिछले 14 महीनों से महंगाई दर दहाई अंक में है, यह 30 साल में सबसे ज्यादा है।

देश में महंगाई को लेकर नरेंद्र मोदी नीत भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस ने सोमवार को कहा कि देश में अर्थव्यवस्था की मौजूदा स्थिति के पीछे इस सरकार के ‘पिछले आठ साल का आर्थिक कुप्रबंधन’ है। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में नियम 193 के अधीन ‘मूल्यवृद्धि’ पर चर्चा की शुरुआत करते हुए यह बात कही। उन्होंने यह भी कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों पर कर और जीएसटी से सरकार ने अपना बजट तो पूरा कर लिया होगा और अपना खजाना भी भर लिया होगा लेकिन देश में करोड़ों परिवारों का बजट बिगाड़ दिया और कमरतोड़ महंगाई से गरीबी बढ़ती जा रही है। तिवारी ने कहा कि अर्थव्यवस्था पांच बिंदुओं बचत, निवेश, उत्पादन, खपत और रोजगार पर खड़ी होती है, लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण है कि पिछले आठ वर्ष में इन सभी की स्थिति कमजोर हो गयी।

Also Read:  Arvind Kejriwal Gujarat Visit: दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल का आज गुजरात दौरा, एक महीने में चार बार कर चुके है जनसभा

महंगाई के मुद्दे को लेकर हुआ था विरोध

महंगाई पर चर्चा से पहले आज कांग्रेस के चार सांसदों का निलंबन वापस लिया गया। विरोध करने और सदन के अंदर तख्तियां ले जाने के लिए कांग्रेस सदस्यों को पिछले सोमवार को शेष सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था। इन सांसदों ने महंगाई के मुद्दे को लेकर ही विरोध किया था। इन सांसदों का निलंबन वापस लेने के बाद सदन में गतिरोध समाप्त खत्म क्योंकि दोनों पक्ष महंगाई पर चर्चा को तैयार थे।

Also Read:  Farmani Naaz Conspiracy: हर-हर शंभू वायरल गाना गाने वाली स‍ि‍ंगर फरमानी नाज पर भड़के उलेमा, बताया शरीयत के खिलाफ

सदन को दो बार स्थगित करना पड़ा

इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, “मैं सदन के सभी दलों से अनुरोध करूंगा कि तख्तियां सदन के अंदर नहीं लानी चाहिए। अगर सांसदों द्वारा तख्तियां लाई जाती हैं, तो मैं न तो सरकार की सुनूंगा और न ही विपक्ष की और निश्चित रूप से कार्रवाई करूंगा। मैं उन्हें आखिरी मौका दे रहा हूं।” सरकार ने विपक्ष को आश्वासन दिया था कि सोमवार को लोकसभा में महंगाई पर चर्चा होगी, लेकिन विपक्षी दलों के विरोध के बीच आज सदन को दिन में दो बार स्थगित करना पड़ा। हालांकि बाद में महंगाई पर चर्चा के साथ सदन की कार्यवाही शुरू हुई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version