पीएम द्वारा जारी की गई पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की दसवीं किस्त से किसानों को लाभ प्राप्त होगा। पीएम किसान योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भी कम ब्याज दर पर लोन ले सकते हैं। किसानों को 3 लाखों रुपए तक का लोन बिना गारंटी की दिया जाएगा।

कम ब्याज दर पर लोन

पीएम किसान योजना की दसवीं किस्त में देश के करोड़ों किसान सस्ती दर पर लोन ले सकते हैं। इसी किसान क्रेडिट कार्ड योजना पर सरकार किसानों को सस्ती दर पर लोन उपलब्ध करा रही है। किसानों को फसलों की बुवाई के लिए बैंकों से कम ब्याज दर पर लोन मिलता है। यह लोन किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए ले सकते हैं।

यह भी पढ़े:- इंटरनेट पर तहलका मचा रही ऐश्वर्या राय बच्चन की ये कार्बन कॉपी, फैंस भी फोटो देखकर खा रहे हैं धोखा

2 फ़ीसदी सब्सिडी

पीएम किसान योजना के तहत किसानों को 3 से 5 लाख रुपए तक का शॉर्ट टर्म लोन 4 फ़ीसदी ब्याज पर उपलब्ध होगा जिसमें 2 फ़ीसदी की सब्सिडी चुकानी होगी। इसके अलावा समय पर लोन चुकाने पर 3 फ़ीसदी की छूट भी दी जाएगी। यदि किसान लोन चुकाने में देरी करता है तो 7 फ़ीसदी के हिसाब से ब्याज दर लिया जाएगा।

पीएम किसान योजना के तहत क्रेडिट कार्ड से लोन लेने के लिए किसान अपना क्रेडिट कार्ड इस तरह बनवा सकते हैं।
1- क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए तहसील जाकर लेखपाल से अपनी जमीन की खसरा खतौनी निकलवाए।
2- क्रेडिट कार्ड ग्रामीण बैंक से बनवाएं क्योंकि इसमें सरकार की तरफ से इंसेंटिव वगैरह दिए जाते हैं, जिससे किसानों को फायदा होता है।
3- इस प्रक्रिया के बाद बैंक मैनेजर आपको वकील के पास भेजेगा जो जरूरी जानकारी साझा करेगा।
4- कागजी कार्रवाई के बाद किसान क्रेडिट कार्ड बन जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version