देश और दुनिया में कोरोना पिछले दो सालों से लोगों के ऊपर मौत बरसा रहा है। कोरोना के लगातार बदलते रूपों को देखते हुए लोग काफी सतर्क हैं। इसके साथ ही कई सारी रिसर्च भी चल रही हैं। इस बीच ओमिक्रोन के बाद कोरोना का एक और नया रूप सामने आया है। जिसने सभी को काफी हैरान कर दिया है। इस वैरियंट का नाम वैरिएंट IHU रखा गया है।

फ्रांस में मिले Omicron के इस नए वैरिएंट IHU की खोज फ्रांस के ही IHU Mediterrane Infection के विशेषज्ञों ने की थी जिसकी वजह से यहां के विशेषज्ञों ने इस नये वैरिएंट का नाम IHU रखा है। इस वेरिएंट को अभी तक विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से कोई भी बयान सामने नहीं आया है। शुरुआती आंकड़ों से पता चला है कि इस नए वैरिएंट की फिलहाल ज्यादा संक्रमण दर नहीं है। वैज्ञानिकों को चिंता इस बात की है कि नया वैरिएंट फ्रांस की सीमा के बाहर ब्रिटेन में प्रवेश कर सकता है। हालांकि, अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है। कोरोना के अभी तक जितने भी वैरिएंट सामने आए हैं। उन सबसे यह वैरिएंट काफी अलग है।

ये भी पढ़ें इंसानी हड्डियों से होगा ओमिक्रोन का इलाज

इस नए वैरियंट को देखने के बाद शोधकर्ताओं का कहना है कि इस वैरिएंट के 46 म्यूटेशन हो सकते हैं, जो ओमिक्रॉन के मुकाबले कहीं ज्यादा हैं। इस नए वैरिएंट के कम से कम 12 केस मार्सिलिस में पाए गए हैं। सभी संक्रमित लोग अफ्रीकी देश कैमरून की यात्रा से लौटे थे। इस खबर ने लोगों में एक बार फिर से डर पैदा कर दिया है।  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version