Mario Draghi: इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी ने बीते गुरुवार को अपने इस्तीफे का ऐलान किया। प्रधानमंत्री मारियो द्राघी ने कहा कि उनके सत्तारूढ़ गठबंधन में एक पार्टी द्वारा विश्वास मत में भाग नहीं लेने के बाद वह देश के प्रमुख के पद से इस्तीफा दे देंगे। वहीं राष्ट्रपति ने पीएम मारियो द्राघी का इस्तीफा खारिज कर दिया है। इटली के राष्ट्रपति, सर्जियो मट्टरेल्ला ने प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी के इस्तीफे को खारिज कर दिया और उन्हें राजनीतिक स्थिति की स्पष्ट तस्वीर सामने लाने के लिए संसद को संबोधित करने के लिए कहा।

इससे पहले भी द्राघी ने अपने गठबंधन में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी द्वारा विश्वास मत से परहेज करने पर औपचारिक रूप से इस्तीफा देने का फैसला किया था। गठबंधन में दूसरी सबसे बड़ी फाइव स्टार मूवमेंट ने सीनेट में बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए सरकार के राहत बिल पर विश्वास मत का बहिष्कार किया था।

Also Read: Rishi Sunak News: बिट्रेन के प्रधानमंत्री बनने की रेस में ऋषि सुनक सबसे आगे, दूसरे दौर की वोटिंग में दर्ज की धमाकेदार जीत

स्पुतनिक न्यूज एजेंसी के अनुसार, सरकार के चिगी पैलेस की प्रेस सेवा ने प्रधानमंत्री के हवाले से कहा, “मैं यह घोषणा करना चाहता हूं कि आज शाम मैं इटली के राष्ट्रपति को इस्तीफा पत्र सौंप दूंगा।”

पार्टी की पतन का कारण बन सकता है

द वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार गुरुवार को द्राघी के गठबंधन में सबसे बड़ी पार्टियों में से एक ‘फाइव स्टार मूवमेंट’ के सीनेटरों ने विश्वास प्रस्ताव में भाग लेने से परहेज किया, जो इटली की सरकार को संकट में डाल सकता है और यहां तक कि इसके पतन का कारण बन सकता है।

ऐसी सरकार का नेतृत्व नहीं कर सकता जिसमें एकता न हो: द्राघी

प्रधानमंत्री द्राघी ने कहा, “आज संसद में मतदान राजनीतिक दृष्टिकोण से एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटना है।” हालांकि सरकार बच गई। सरकार के पक्ष में 172 जबकि विपक्ष में 39 वोट पड़े। द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, द्राघी ने स्पष्ट कर दिया है कि वह एक ऐसी सरकार का नेतृत्व नहीं करेंगे जिसमें एकता न हो।

Also Read: 5 SUV Cars Under 6 Lakh: ये पांच एसयूवी हैं सबसे सस्ती, धांसू फीचर्स देख खिल उठेगा आपका चेहरा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version