शहीद दिवस: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और अन्य शीर्ष राजनीतिक नेता महात्मा गांधी की 74वीं पुण्यतिथि पर नई दिल्ली के राजघाट पर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

भारत की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों की याद में देश भर में शहीद दिवस के रूप में मनाए जाने वाले महात्मा गांधी की आज पुण्यतिथि है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और अन्य शीर्ष राजनीतिक नेता नई दिल्ली के राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। केंद्र सरकार ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को शहीद स्वतंत्रता सेनानियों की याद में सुबह 11 बजे दो मिनट का मौन रखने का निर्देश दिया।

आज भारत मोहनदास करमचंद गांधी की 74वीं पुण्यतिथि मना रहा है, जिन्हें पूरी दुनिया महात्मा गांधी के नाम से जाना जाता है, जिनकी हत्या 30 जनवरी, 1948 को नई दिल्ली के बिड़ला हाउस में नाथूराम गोडसे ने कर दी थी। हिंदू महासभा के सदस्य गोडसे ने प्रार्थना सभा के लिए जाते समय गांधी के सीने में तीन गोलियां दागीं थी। गोडसे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्य भी थे।

यह भी पढ़े : बापू की 74वीं पुण्यतिथि पर Rahul Gandhi का बड़ा बयान, कहा- एक हिंदुत्ववादी ने मारी थी गांधी जी को गोली

केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह गुजरात के अहमदाबाद शहर में साबरमती रिवरफ्रंट पर महात्मा गांधी के भित्ति चित्र का अनावरण किया। गृह मंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, “केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह 30 जनवरी को सुबह 10 बजे साबरमती रिवरफ्रंट, अहमदाबाद गुजरात में महात्मा गांधी जी के भित्ति चित्र का अनावरण करेंगे।”

कांग्रेस ने रविवार को ट्वीट किया “हम राष्ट्रपिता को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देते हैं। इस दिन, शहीद दिवस के रूप में भी मनाया जाता है, हम उन सभी बहादुर पुरुषों और महिलाओं को सलाम करते हैं जिन्होंने देश के लिए अपना बलिदान दिया।“ ‘हिंदुओं और हिंदुत्ववादियों’ की बहस को आगे बढ़ाते हुए, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुत्ववादियों को लगता है कि गांधी अब नहीं हैं, लेकिन जहां सच्चाई है, वहां वे अभी भी जीवित हैं। उन्होंने हिंदी में ट्वीट किया, “एक हिंदुत्ववादी ने गांधीजी को गोली मार दी थी। सभी हिंदुत्ववादियों को लगता है कि गांधीजी नहीं रहे। जहां सच्चाई है, वहां बापू आज भी जीवित हैं।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version