स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि ‘सबका साथ, सबका प्रयास’ के मंत्र के साथ, भारत ने अपनी 75% वयस्क आबादी को टीके की दोनों खुराक पिलाने का लक्ष्य हासिल कर लिया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने रविवार को कहा कि देश में 75 प्रतिशत से अधिक योग्य आबादी को कोरोनावायरस बीमारी (कोविड -19) के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने ट्विटर पर हिंदी में लिखा, “सबका साथ, सबका प्रयास’ के मंत्र के साथ, भारत ने अपनी 75% वयस्क आबादी को टीके की दोनों खुराक पिलाने का लक्ष्य हासिल कर लिया है। हम कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में और मजबूत हो रहे हैं। हमें सभी नियमों का पालन करना होगा और जितनी जल्दी हो सके टीका लगवाना होगा।”

इसके तुरंत बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंडाविया के ट्वीट को रीट्वीट किया और नागरिकों को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी। मोदी ने लिखा, “सभी वयस्कों में से 75% पूरी तरह से टीकाकरण कर रहे हैं। इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए हमारे देशवासियों को बधाई। उन सभी पर गर्व है जो हमारे टीकाकरण अभियान को सफल बना रहे हैं।”

इससे पहले सरकार ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 62 लाख से अधिक खुराक (62,22,682) लोगो को दीं गयी है। जिससे देश में अब कुल 165.70 करोड़ टीके दिए जा चुके है। कोरोना महामारी के प्रसार से निपटने के लिए राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी को स्वास्थ्य और फ्रंट लाइन वर्कर्स के टीकाकरण के साथ शुरू किया गया था। यह धीरे-धीरे वरिष्ठ नागरिकों और 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए किया गया जिसके बाद इसका विस्तार किया गया। यह तब 45 से ऊपर के सभी लोगों को दिया गया था, इसके बाद 18 वर्ष से ऊपर के सभी वयस्कों को दिया गया था।

यह भी पढ़े : पिछले 24 घंटों में भारत में आये 2,34,281 कोरोना के मामले

इस साल की शुरुआत में, सरकार ने 15 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए अभियान का विस्तार किया और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक तीसरी ‘बूस्टर’ डोज़ दी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version