MP News: मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी। यह जानकारी मंगल को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) द्वारा दी गयी। रविवार को पत्रकारों से बात करते हुए चौहान ने कहा कि “इसी दिन राज्य में पंचायत विस्तार अनुसूचित क्षेत्रों (पेसा) अधिनियम को भी आधिकारिक रूप से लागू किया जाएगा।”

मुख्यमंत्री ने की तैयारियों की समीक्षा

पिछले साल 15 नवंबर को सरकार ने आदिवासी नेता बिरसा की जयंती और आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को याद करने के लिए ‘जनजातीय गौरव दिवस’ घोषित किया था। गांव की सभा में सक्रिय भागीदारी के साथ आदिवासी आबादी के शोषण को रोकने के लिए पेसा अधिनियम-1996 तैयार किया गया था। यह अधिनियम मुख रूप से प्राकृतिक संसाधनों के प्रबंधन के लिए अनुसूचित क्षेत्रों में ग्राम सभाओं को विशेष शक्ति प्रदान करता है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि “अधिनियम के तहत नियमों को अंतिम रूप दे दिया गया है और इसे राज्य में 15 नवंबर से लागू किया जाएगा।” चौहान ने कहा कि “शहडोल जिले के लालपुर गांव में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की उपस्थिति में राज्य स्तरीय जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम होगा।” इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ राष्ट्रपति दौरे को लेकर चल रही तैयारियों की समीक्षा की।

Must Read: Delhi: सनकी आशिक ने बेरहमी से की प्रेमिका की हत्या, शव के किए 35 टुकड़े

सांस्कृतिक कार्यक्रम का है आयोजन

जनजातीय गौरव दिवस के कार्यक्रम का आयोजन प्रदेश की सभी पंचायतों में किया जायेगा। प्रभात फेरी निकालने से लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। पिछले साल भोपाल में आयोजित हुए कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)ने शिरकत की थी। मुख्यमंत्री ने आयोजन को लेकर सभी पदाधिकारियों, मंत्रियों और विधायकों को जिम्मेदारी सौंप दी है।

Must Read: Maharashtra: Bharat jodo yatra के दौरान ड्रम बजाते नजर आए राहुल गांधी , शिव सेना ने दिया यात्रा को समर्थन

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.
Exit mobile version