Madhya Pradesh: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्जैन के महाकाल लोक का लोकार्पण किया। अब उज्जैन रेलवे स्टेशन से महाकाल लोक तक रोपवे बनाने की प्लानिंग की गई है। 2 किलोमीटर की दूरी को तय करने के लिए रोपवे बनाया जाएगा, जो 5 मिनट का सफर तय करेगा। कुल 209 करोड रुपए की लागत से बनने वाले रोपवे के टेंडर को भी मंजूरी मिल गई है। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह का कहना है कि इसके निर्माण से रेलवे स्टेशन से महाकाल मंदिर तक की दूरी 5 मिनट में तय होगी।

केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्विटर के जरिए जानकारी दी है कि रोपवे का निर्माण जुलाई 2023 से शुरू हो जाएगा। जिसमें लोगों के लिए फूड जोन, वेटिंग एरिया, शौचालय के साथ-साथ बस और कार पार्किंग की सुविधा रखी जाएगी। उत्तर प्रदेश के काशी विश्वनाथ कॉरिडोर से 4 गुना बड़ा है जो 5 हेक्टेयर में फैला हुआ है। महाकाल लोक में आने वाले लोगों को अध्यात्म का अद्भुत नजारा कला तकनीकी आदि सब देखने को मिलेगा।

Also Read: Gopal Italia: PM मोदी की 100 साल की मां का मजाक उड़ाते हुए दिखे AAP Gujarat अध्यक्ष, BJP ने शेयर किया Video

करीब 200 मूर्तियां स्थापित की

बता दे कि उज्जैन में स्थित महाकाल परिसर का विस्तार 20 हेक्टेयर में किया जा रहा है जो सभी सुविधाओं से लैस होगा। महाकाल लोक में भगवान शिव और उनके पूरे परिवार की प्रतिमा स्थापित की गई हैं। जहां उनकी छोटी-छोटी लीलाओं को प्रदर्शित किया गया है। यहां करीब छोटी-बड़ी 200 मूर्तियां लगाई गई हैं। इसके अलावा प्राचीन महाकालेश्वर मंदिर के आसपास पुनर्विकास परियोजनाओं के हिस्से के रूप में भी पुनर्जीवित किया गया है।

Also Read: America: अमेरिका में फिर गोलाबारी की घटना, गन वायलेंस को लेकर कड़े कदम उठाने की मांग तेज

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version