New Delhi Railway Station: इस साल आजादी के अमृत महोत्सव के साथ पूरे देश में एक बदलाव की लहर दौड़ी है। अब इसी कड़ी में भारतीय रेलवे का भी योगदान शामिल रहा है। प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार अब देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास कर रही है। भारत के सबसे प्रतिष्ठित रेलवे स्टेशनों में से एक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को जल्द ही नया रूप दिया जाएगा। रेल मंत्रालय ने नई दिल्ली की स्टेशन के पुनर्विकास के लिए प्रस्तावित डिजाइन की तस्वीर साझा की है। जिसे देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह कितना भव्य और डिजाइन में बनाया जाएगा।

ट्विटर पर शेयर तस्वीरें

रेल मंत्रालय ने ट्विटर पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए प्रस्तावित डिजाइन दिखाया है डिजाइन के साथ रेल मंत्रालय ने लिखा कि ‘एक नए युग की शुरुआत’। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में और क्या खासियत होगी इसके बारे में अभी सारी जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन नई दिल्ली स्टेशन का यह नया लुक काफी कुछ बयां कर रहा है। जब नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को नया रूप में लेगा तब भारत का सबसे बड़ा और सबसे आधुनिक स्टेशन बन जाएगा। मॉडर्न फैसेलिटीज और डिजाइन के जरिए इसको काफी पसंद किया गया है।

आधुनिक सुविधाओं से लैस

ट्विटर पर शेयर इन तस्वीरों में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि आधुनिक सुविधाओं के जरिए रेलवे स्टेशन को गुंबद के आकार के दो हिस्सों में बांटा गया है। यह गुंबद स्टेशन की नई इमारत होगी। नई रेलवे इमारत के साथ ही रेलवे ऑफिस और अन्य जरूरी चीजें भी बनाई जाएंगी। स्टेशन परिसर के अंतर्गत आधुनिक सुविधाओं से लैस आकार वाली नई इमारत का निर्माण होगा। दूसरी तरफ रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर कुछ शानदार नजारा देखने को मिलेगा।

Also Read: Nitish Delhi Visit: 3 दिन के दिल्ली दौरे पर विपक्षी नेताओं से मुलाकात करेंगे नीतीश कुमार, रखा एकजुटता का मिशन

बनाए जाएंगे अलग रास्ते

परिसर के साथ होटल और आवासीय परिसर भी तैयार किए जाएंगे। माल ले जाने के लिए स्टेशन के दोनों तरफ दो मल्टीमॉडल परिवहन केंद्र, 40 मंजिला टावर और पैदल यात्रियों की सुविधा के लिए अलग-अलग रास्ते बनाए जाने की योजना है। रेल मंत्री ने इस प्रस्तावित मॉडल की तस्वीरों को अमृत काल का स्टेशन बताया गया है। इंटरनेट पर कुछ यूजर्स ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के इस नक्शे को देखकर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

Also Read: Ghulam Nabi Azad: इस्तीफा देने के बाद पहली बार बोले आजाद-‘कांग्रेस हमारे खून से बनी थी, कंप्यूटर और ट्विटर से नहीं’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version