Niti Aayog: पीएम नरेंद्र मोदी आज नीति आयोग के गवर्निंग काउंसलिंग की सातवीं बैठक की अध्यक्षता करने वाले हैं। इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी फसल से लेकर शिक्षा समेत कई अलग अलग विषयों पर चर्चा करने वाले हैं। शाम 7 बजे नीति आयोग के उपाध्यक्ष प्रेस कांफ्रेंस आयोजित करेंगे। इस बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शामिल नहीं होंगे क्योंकि उन्होंने बैठक से दूरी बना ली हैं। दूसरी तरफ तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने इस बैठक का बहिष्कार किया है।

शामिल होंगे सभी मुख्यमंत्री

Niti Aayog के गवर्निंग काउंसलिंग की होने वाली बैठक अंतर क्षेत्रीय, अंतर विभागीय और संघीय मुद्दों पर चर्चा का एक मंच प्रदान करता है। इसमें देश के प्रधानमंत्री के अलावा सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री शामिल होते हैं। अन्य केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल, पदेन सदस्य, नीति आयोग के उपाध्यक्ष और नीति आयोग के पूर्णकालिक सदस्य इस बैठक में हिस्सा लेते हैं। इस बैठक में कोविड-19 की पृष्ठभूमि में अमृत काल में प्रवेश और अगले साल भारत द्वारा जी-20 की अध्यक्षता और शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के आलोक में खासतौर से अहम माना जा रहा है।

Also Read: UP News: अखिलेश के तिरंगा यात्रा को लेकर दिए बयान पर भड़के केशव प्रसाद मौर्य, जानिए पूरी ख़बर

आजादी के 75 साल

भारत अपनी आजादी की 75 वीं सालगिरह मना रहा हैं। ऐसे में राज्यों को चुस्त लचीला और आत्मनिर्भर होने और सहकारी संघवाद की भावना के अनुरूप आत्मनिर्भर भारत की दिशा में बढ़ने की जरूरत पर बल दिया जा रहा है। इस बैठक में एजेंडे में फसलों के विविधीकरण, तिलहन दालों और कृषि समुदाय के मामलों में आत्मनिर्भरता हासिल करना है। नीति आयोग की यह सातवीं बैठक आज आयोजित हो रही है। जिसमें एक स्थिर टिकाऊ और समावेशी भारत के निर्माण की दिशा के बारे में चर्चा की जाएगी।

Also Read: CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की पीवी सिंधु का जादू बरकरार, मलेशिया की शटलर को हराकर सेमीफाइनल में मारी एंट्री

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version