भारत में कोरोना के नए वेरिएंट के मामले सामने आ रहे है। देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के मामले मंगलवार को बढ़कर 200 हो चुके हैं। यह अब तक 12 राज्‍यों में फैल चुका है। इन राज्‍यों में ओमिक्रॉन (Omicron) से करीब 77 मरीज ठीक हो चुके हैं या देश से बाहर चले गए हैं। महाराष्ट्र और दिल्ली में ओमिक्रॉन वेरिएंट के 54-54 मामले सामने आए हैं, जबकि तेलंगाना में इस स्वरूप के 20, कर्नाटक में 19, राजस्थान में 18, केरल में 15 और गुजरात में 14 मामले सामने आए हैं।

भारत में भले ही ओमिक्रॉन के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हों, लेकिन इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) का कहना है कि अभी यह खतरनाक नहीं है। आईसीएमआर के एडिशनल डायरेक्‍टर जनरल डॉ. समिरन पांडा ने देश में हो रही मौतों और सामने आ रहे कोरोना केस पर कहा, ‘यह बहुत ही असंभव लग रहा ओमिक्रॉन बढ़ सकता है। पुराने डेल्टा वेरिएंट के कारण केस अधिक बढ़ रहे हैं। ओमिक्रॉन वेरिएंट विदेशी यात्रियों के माध्यम से फैल सकता है। ऐसे में सरकार की ओर एयरपोर्ट और प्रवेश के रास्‍तों पर लगातार निगरानी की जा रही है।

‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ के कारण मोदी हुए काम करने को मजबूर

मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक पांडा का मानना है कि रविवार को कोरोना से दिल्ली में एक व्यक्ति की मौत इसलिए महत्वपूर्ण हो जाती है, क्योंकि पूर्ण टीकाकरण भी संक्रमण के खिलाफ असरदार साबित नहीं हो रहा है। उनका कहना है कि अब राज्‍यों को अहम भूमिका निभाने की जरूरत है। ओमिक्रॉन के मामले बढ़ सकते हैं तो यह जरूरी नहीं है कि गंभीर संक्रमण का बोझ बढ़े। ओमिक्रॉन के 100 गंभीर मामलों में से अधिकांश यात्रा संबंधी थे। मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस के 5,326 नए मामले आए हैं, जो 581 दिनों में संक्रमण के सबसे कम मामले हैं और इसी के साथ ही संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 3,47,52,164 पर पहुंच गई है। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 79,097 हो गई है, जो 574 दिनों में सबसे कम है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version