भारतीय रुपए में गिरावट का दौर जारी है। एक रिपोर्ट के अनुसार रुपया एशियाई बाजार में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली करेंसी बन गया है। इसके पीछे मुख्य वजह विदेशी निवेशकों की ओर से जारी बिकवाली है।

गौरतलब है कि बिकवाली हावी होने का मतलब है कि घरेलू शेयर बाजार से विदेशी निवेशक अपना पैसा तेजी से निकाल रहे हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अक्टूबर दिसंबर तिमाही में भारतीय रुपया 1.9 फिसदी कमजोर हो चुका है। इस अवधि में भारतीय मुद्रा ₹74 प्रति डॉलर के मुकाबले अब ₹76 प्रति डॉलर के पार पहुंच गई है।

यहां तक कि पाकिस्तानी रुपए और श्रीलंकाई मुद्रा जैसे दक्षिण एशिया की छोटी करेंसी यों के मुकाबले भी रुपए का प्रदर्शन कमजोर दिख सकता है। इसके विपरीत पिछले 12 महीनों के दौरान अधिकतर एशियाई मुद्राओं ने अमेरिकी डॉलर के मुकाबले बढ़त दर्ज की है।

अन्य करंसियों की बात करें तो चीन की मुद्रा रेनमिंबी, फिलीपींस की मुद्रा पेसो ,दक्षिण कोरिया की मुद्रा वोन, मलेशिया की मुद्रा रिंगित और थाईलैंड की मुद्रा बाट में मजबूती दर्ज की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, वैश्विक निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार से 420 करोड़ अमेरिकी डॉलर निकाले हैं।

एशिया में यह किसी भी बाजार से निकाली गई सबसे ज्यादा पूंजी है इसके अलावा कोरोना वायरस के नए संक्रमण ओमीक्रोन के कारण भारतीय शेयर बाज़ार पर लगातार दबाव दिख रहा है। ऐसे में निवेशकों की चिंताएं बढ़ी है।

ताइवान का डॉलर इस साल एशिया में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली मुद्रा रही। इसने अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 6.4 फीसदी की बढ़त दर्ज की है। इसके बाद चीन की मुद्रा रेनमिंबी साल के दौरान अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 6.2 फीसदी मजबूत हुई।

इसी प्रकार फिलिपिंस की मुद्रा पेसो में साल के दौरान 5.2 फीसदी की मजबूती दर्ज की गई। जबकि दक्षिण कोरिया मुद्रा लोन और मलेशियाई रिंगित में बढ़त दर्ज की गई है।

बता दें कि भारत अपनी जरूरत का 80 फीसदी कच्चा तेल विदेशों से आयात करता है। अमेरिकी डॉलर के महंगा होने से रुपया ज्यादा खर्च होगा, क्योंकि विदेशों से सामान खरीदने के लिए रुपये को पहले डॉलर में बदला जाता है। रुपये में कमजोरी से पेट्रोल, डीजल और अन्य पेट्रोलियम उत्पाद महंगे होंगे, जो सीधे तौर पर आपकी जेब पर असर डालेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version