आज अमर जवान ज्योति को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की अमर ज्योति में विलीन कर दिया गया है। अब लोगों को इंडिया गेट पर अमर जवानों की याद में जलती लौ देखने का सौभाग्य नहीं मिलेगा। एयर मार्शल बी आर कृष्णा ने अमर जवान ज्योति की लौ को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में अनन्त लौ के साथ विलीन किया है। इस विलय के लिए आज एक समारोह भी रखा गया। आज पाक के साथ 1971 के युद्ध के 50 साल पूरे होने के मौके पर अमर जवान ज्योति का विलय किया गया।  बता दें कि  राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की ज्योति भी जवानों के सम्मान का प्रतीक है। ये तकरीबन 26000 शहीद जवानों की शहादत का प्रतीक है और हमारे देश का गौरव है। हालांकि विपक्षी पार्टियां सरकार के इस फैसले का विरोध कर रही हैं।

कांग्रेस पार्टी ने किया सरकार के फैसले का विरोध

कांग्रेस पार्टी ने फैसले का विरोध करते हुए कहा कि सरकार का ये फैसला शहीद जवानों की शहादत का अपमान करता है। वहीं सरकार का कहना है कि अमर जवान ज्योति का राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की लौ के साथ विलय किया गया है ना कि लौ को बुझाया गया है। इस मुद्दे पर कड़ा विरोध जताते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा- बहुत दुख की बात है कि हमारे वीर जवानों के लिए जो अमर ज्योति जलती थी, उसे आज बुझा दिया जाएगा… कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते, कोई बात नहीं…हम अपने सैनिकों के लिए अमर जवान ज्योति एक बार फिर जलाएंगे।

यह भी पढ़े: मणिपुर के स्थापना दिवस पर PM मोदी ने किया मणिपुर की जनता को सम्बोधित

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दिया कांग्रेस को जवाब

वहीं केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सरकार के फैसले को समर्थन किया। उन्होंने कहा कि आज राष्ट्रीय सुरक्षा से खिलवाड़ करने वाले लोग देश प्रेम और भक्ति की बात कर रहे हैं…देश के सैन्य मनोबल को कमजोर करते हुए राजनीति चमकाने की हड़बड़ी में कांग्रेस के युवराज से हमेशा गड़बड़ी हो ही जाती है.। बता दें कि पाकिस्तान के साथ 1971 के युद्ध में बांग्लादेश को आजाद कराने में शहीद हुए 3,843 सैनिकों के सम्मान में इंडिया गेट आर्च के नीचे अमर जवान ज्योति जलाई गई थी जो 50 सालों से लगातार जल रही है। ये हमारे जवानों की शहादत का प्रतीक है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version