पेट्रोल के बाद अब बड़ी राहत देते हुए तेल कंपनियों ने सरसों के तेल के दाम घटाने का फैसला लिया है। अब सरसों का तेल पहले की कीमतों से 4 से 7 रुपये तक सस्ता मिलेगा। उद्योग निकाय SEA ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि बढ़ती महंगाई को देखते हुए जनता को राहत देने के लिए त्योहारी सीजन के दौरान खाद्य तेलों के थोक मूल्यों में 3-5 रुपये प्रति किलोग्राम की और कमी किया जाये। साथ ही SEA के कहने पर ही आगरा की तेल कंपनियों ने तेल के दाम कम करने का फैसला लिया है। कंपनी ने कहा कि सरसों के तेल के दामों में 7 रुपये तक की कटौती की जाएगी। साथ ही बताया कि आगे भी दाम और कम हो सकते हैं।

4-11 रुपये तक की कटौती

जिन कंपनियों ने दाम घटाने का फैसला लिया है उनमें गौतम अडानी की अडानी विल्मर और योग गुरु रामदेव की रुचि सोया इंडस्ट्रीज शामिल हैं। उनके अलावा और भी कंपनियां हैं जिन्होंने दामों में कटौती का समर्थन किया है। आज से कटौती की दरे लागू होगीं। बता दें कि सिर्फ सरसों का तेल ही नहीं बल्कि इसके साथ मूंगफली का तेल, सोयाबीन का तेल और रिफाइंड तेल भी सस्ता होगा। आगरा ऑयल मिल के प्रबंध निदेशक कुमार कष्‍ण गोपाल, कारोबारी बृजमोहन अग्रवाल व दिनेश गोयल ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि तेल कंपनियों ने खाद्य तेल की कीमतों में 4 से 7 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती की है। वहीं रिफाइंड सोया और रिफाइंड सूरजमुखी तेल की कीमत में 7-11 रुपये की कटौती का फैसला लिया है।

यह भी पढ़े: दीवाली के दिन एक घंटे तक शेयर बाजार और स्टॉक एक्सचेंज में होगी मुहूर्त ट्रेडिंग

फसल अच्छी रही तो और कम होंगे दाम

उन्होंने कहा कि  इस साल घरेलू सोयाबीन और मूंगफली की फसल में तेजी आ रही है, जबकि सरसों की बुवाई की शुरुआती रिपोर्ट भी काफी अच्छी है। अगर फसल अच्छी होती है तो आगे जाकर तेल के दामों में और गिरावट देखी जा सकती है।उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, सरकारी प्रयासों की वजह से 31 अक्टूबर को पाम तेल की औसत खुदरा कीमत पहले ही 21.59 फीसदी घटकर 132.98 रुपये किलो रह गई है, जो एक अक्टूबर को 169.6 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version