भारतीय बैंक ऑफ इंडिया ने आज अपनी मौद्रिक नीति का ऐलान किया इस दौरान RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बड़ा ऐलान करते हुए बिना एटीएम कार्ड के एटीएम मशीन से कैसे निकालने की सुविधा लोगों को प्रदान की हैं। आरबीआई जल्द ही एटीएम नेटवर्क और बैंकों को दिशा निर्देश जारी करेगा। यह सिस्टम इंटर ऑपरेबल होगा। अभी यह सर्विस कुछ बैंकों की अपने एटीएम नेटवर्क पर ही मिल रही है लेकिन अब यह सर्विस सभी बैंकों के नेटवर्क पर काम करेगी।

जारी होंगे दिशा निर्देश

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास का कहना है कि इस सर्विस से ग्राहकों को बेहतर सुविधा दी जाएगी। साथ ही एटीएम पर होने वाली फ्रॉड की घटनाएं भी कम होगी। केंद्रीय बैंक इसके लिए बहुत जल्द NPCI, एटीएम नेटवर्क और बैंकों को आरबीआई की ओर से दिशा निर्देश दिए जाएंगे। नई तकनीक और सुविधाओं के चलते डिजिटल प्लेटफार्म में काफी विस्तार और बदलाव हो रहा है। अब सभी आरबीआई से संबद्ध बैंकों की स्थिति की जांच और समीक्षा की जाएगी।

यह भी पढ़े : RBI Monetary Policy: वित्त वर्ष 2022-23 में कितनी बढ़ेगी महंगाई, क्या है GDP ग्रोथ रेट का अनुमान? पढ़िए पूरी डिटेल्स

मोबाइल नंबर की जरूरत

विशेषज्ञों का कहना है कि बिना एटीएम कार्ड से पैसा निकालने की सुविधा से एटीएम फ्रॉड कम होंगे। क्योंकि इसके लिए एटीएम मशीन फोन पर आने वाले पिन का इस्तेमाल करता है। कार्ड से पैसे निकालने की सुविधा यूपीआई के जरिए मुहैया कराई जाएगी। इसके लिए इंस्टेंट मनी ट्रांसफर का इस्तेमाल किया जा सकता हैं जिससे यूजर्स के मोबाइल नंबर की जरूरत होती हैं।

यूपीआई आधारित सुविधा

देश में मौजूदा समय में कुछ बैंक बिना कार्ड के पैसा निकालने की सर्विस देते हैं। ICICI, HDFC बैंक ग्राहकों को सर्विस देने में सबसे आगे हैं। लेकिन बैंकों की यह सर्विस अभी सिर्फ ऑन एंड ऑन बेस पर ही मिलती है। इसमें एक बैंक के ग्राहक अपने ही बैंक के एटीएम मशीन से सर्विस का लाभ उठा सकते हैं लेकिन अब आरबीआई इस सर्विस को यूपीआई पर आधारित कर सभी को सुविधा उपलब्ध कराएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version