विदेशों में पैर पसारने के बाद अब दिल्ली में भी ओमिक्रॉन के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। चिंता की बात है कि आज दिल्ली में ओमिक्रॉन वेरिएंट के 10 केस मिले हैं। इसके साथ ही दिल्ली में ओमिक्रॉन के संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 20 हो गए हैं। कुल केसों की बात करें तो भारत में कुल केसों की संख्या 97 हो गई है।  स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आज कहा कि दिल्ली में 5 दिसंबर को पहला मामला दर्ज होने के बाद से नए संस्करण के 20 मामले सामने आए हैं। इनमें से दस रोगियों को छुट्टी दे दी गई है, उन्होंने कहा कि कई अंतरराष्ट्रीय यात्री कोविड के लिए सकारात्मक परीक्षण कर रहे हैं।

महाराष्ट्र में भी बढ़ रहे ओमिक्रॉन के मामले

महाराष्ट्र, उच्चतम समग्र कोविड मामलों वाले राज्य में अब तक सबसे अधिक 32 ओमिक्रॉन मामले दर्ज किए गए हैं। कर्नाटक, गुजरात, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश ऐसे अन्य राज्य हैं, जिन्होंने इससे प्रभावित रोगियों को पंजीकृत किया है।  कर्नाटक में, गुरुवार को पांच और मामले दर्ज किए गए। स्वास्थ्य मंत्री डॉ सुधाकर के ने कहा कि “कर्नाटक में आज ओमिक्रॉन के पांच और मामलों का पता चला है जिसमें यूके से लौटने वाले 19 साल के पुरुष, दिल्ली से लौटने वाले 36 साल के पुरुष, दिल्ली से लौटने वाले 70 साल के पुरुष, नाइजीरिया से लौटने वाले 52 साल के पुरुष, दक्षिण अफ्रीका से लौटने वाले 33 साल के पुरुष शामिल हैं।

यह भी पढ़े:देश में बढ़ रहा कोरोना वेरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा, तेलंगाना और कर्नाटक में नए मामले दर्ज

गले में खुजली और थकान जैसे लक्षण आ रहे सामने

ओमिक्रॉन संस्करण के लिए सेवन हिल्स अस्पताल में इलाज किए गए रोगियों द्वारा अनुभव किए गए कुछ मुख्य लक्षणों में गले में हल्की खुजली, थकान, शरीर में दर्द और हल्का बुखार था। नए संस्करण के मामलों को समर्पित अंधेरी अस्पताल ने अब तक 14 मरीजों का इलाज किया है। 13 मरीजों को छुट्टी दे दी गई है।वहीं G7 ने गुरुवार को ओमिक्रॉन संस्करण को “वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा वर्तमान खतरा” कहा हैं। G7 ने कहा कि मामलों में वृद्धि को देखते हुए  मंत्रियों ने सहमति व्यक्त की। बैठक में कहा गया कि इन घटनाओं को वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़े मौजूदा खतरे के रूप में देखा जाना चाहिए। यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि निकट सहयोग, और निगरानी के साथ-साथ डेटा  शेयर किया जाए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version