Pakistan Visa: नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग ने कहा, यात्रा के दौरान तीर्थयात्री पांजा साहिब, ननकाना साहिब और करतारपुर साहिब जाएंगे। वे 21 जून को पाकिस्तान में प्रवेश करेंगे और 30 जून 2022 को भारत लौट आएंगे।

नई दिल्ली में पाकिस्तान के उच्चायोग ने भारत के सिख तीर्थयात्रियों को 495 वीजा जारी किए हैं। पाकिस्तान ने ये वीजा 21 से 30 जून 2022 तक महाराजा रणजीत सिंह की वार्षिक पुण्यतिथि में शामिल होने के लिए जारी किए हैं। पाकिस्तानी उच्चायोग ने कहा, यात्रा के दौरान तीर्थयात्री पांजा साहिब, ननकाना साहिब और करतारपुर साहिब जाएंगे। वे 21 जून को पाकिस्तान में प्रवेश करेंगे और 30 जून 2022 को भारत लौट आएंगे।

पंजाब के शेर (शेर-ए-पंजाब) के रूप में लोकप्रिय रणजीत सिंह पंजाब में सिख साम्राज्य के पहले शासक थे। जिन्होंने 19वीं सदी के मध्य में उत्तर पश्चिमी भारतीय उपमहाद्वीप पर शासन किया था। वे शिशु अवस्था में चेचक के बाद बच गए थे, लेकिन उनकी बाईं आंख की रोशनी चली गई थी। उन्होंने 10 साल की उम्र में अपने पिता के साथ अपनी पहली लड़ाई लड़ी। अपने पिता की मृत्यु के बाद, उन्होंने अपनी किशोरावस्था में अफगानों को खदेड़ने के लिए कई युद्ध लड़े और 21 साल की उम्र में उन्हें “पंजाब के महाराजा” के रूप में घोषित किया गया। 1839 तक उनके नेतृत्व में पंजाब क्षेत्र में उनका साम्राज्य विकसित हुआ।

पाकिस्तान ने पहले भी जारी किए थे वीजा

महाराजा रणजीत सिंह की वार्षिक पुण्यतिथि में शामिल होने के लिए भारत के सिख तीर्थयात्रियों को पाकिस्तान उच्चायोग ने शुक्रवार को 495 वीजा (Visa) जारी किए हैं। इससे पहले भी पाकिस्तान उच्चायोग ने भारत के सिख तीर्थयात्रियों को 8-17 जून तक होने वाले गुरु अर्जन देव के वार्षिक शहादत दिवस के उपलक्ष्य में होने वाले कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए 163 वीजा जारी किए थे।

यह भी पढ़ें: Abdul Rehman Makki: चीन ने भारत को फिर दिया धोखा, PAK आतंकी मक्की को वैश्विक आतंकी घोषित करने के खिलाफ की वोटिंग

20 मछुआरों को 20 जून को करेगा रिहा

पाकिस्तान की ओर से पूर्व में पकड़े गए गुजरात के 20 मछुआरों को 20 जून को रिहा कर भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा। राज्य सरकार के एक अधिकारी ने शु्क्रवार को यह जानकारी दी। गुजरात सरकार द्वारा इस साल मार्च में विधानसभा में साझा किए गए ताजा आंकड़ों के अनुसार, राज्य के करीब 500 मछुआरे पाकिस्तान की जेलों में बंद हैं, जिनमें से 358 लोगों को पिछले दो वर्षों में पाकिस्तान ने गिरफ्तार किया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version