Low Budget Trip: हमारे भारत में सभी तरह के लोग रहते हैं मध्यम वर्ग के साथ साथ वो सारे स्टूडेंट्स भी जो ट्रिप पर जाना चाहते हैं, लेकिन अपनी पॉकेट मनी से बची रकम से जो अकसर मुमकिन हो नहीं पाती हैं, लेकिन क्या आपको पता है? भारत में कई ऐसी जगहें हैं जो बहुत सस्ती और खूबसूरत भी है, जहाँ कम बजट वाले भी आसानी से घूम कर आसकते हैं।

तो चलिए चलते हैं भारत की सैर पर और घूमते है 5 सस्ती जगहें

1.गोवा (Goa)

अगर भारत में सबसे खूबसूरत जगहों में से कही जा सकतें है तो उसमे एक है गोवा जी हाँ, हम गोवा की ही बात कर रहे हैं जहाँ समुद्र है उसके साथ-साथ खूबसूरत बीच, लम्बे-लम्बे नारियल के पेड़ और साथ में देखने मिलेगा दूसरे देशों से आये हुए पर्यटक, गोवा एक सस्ती और खूबसूरत जगहों में से एक है यहाँ आप अपने दोस्तों के साथ ‘बेस्ट ट्रिप फॉरएवर’ का मज़ा ले सकतें है। यहाँ पर घूमने एक लिए एक स्कूटी किराए पर ले लें और गोवा का आनंद उठायें।

2.पांडिचेरी (Pondicherry)

भारत के तमिलनाडु राज्य में स्थित है। पांडिचेरी जो वाकई बहुत ज्यादा ही खूबसूरत है, जहाँ की खूबसूरती आपको मोह लेगी बता दें, पांडिचेरी को मिनी फ्रांस ऑफ़ इंडिया भी कहा गया है, यहाँ आप काम बजट में आसानी से घूम सकते हैं यहाँ आप रोड ट्रिप करने भी आ सकते हैं यहाँ की सड़के भी बहुत ही लाजवाब है।

3.ऋषिकेश (Rishikesh)

धार्मिक स्थलों में से एक है ऋषिकेश जहाँ पर भारत का हरेक नागरिक जाना चाहता है, आपको बता दें यहाँ पर एडवेंचर करने के लिए बहुत कुछ हैं जैसे:- सफ़ेद-पानी-राफ्टिंग, बंजी जंपिंग, फ्लाइंग फॉक्स, माउंटेन बाइकिंग के साथ-साथ आप मंदिर, पहाड़, आश्रम,कुछ फेमस कैफ़े, टेंट, कैंपिंग इन सभी चीजों का आनंद लो बजट में उठा सकते हैं।

4.मुन्नार (Munnar)

तमिलनाडु में स्थित मुन्नार वाकई बहुत ज्यादा खूबसूरत है, ये जगह पहाड़ों से घिरा और चाय के बगानों से लिपटा, प्राकृति के गोद में समाया हुआ है, जहाँ का आप अपने कम बजट के साथ भरपूर आनंद ले सकतें हैं।

ये भी पढ़िए: Eyes Problem Solution: इस तरह करें पानी का इस्तेमाल, आंखों की गंदगी होगी दूर

5.वाराणसी (Varanasi)

वाराणसी ये एक धर्म स्थल है जहाँ पर धर्म, सुकून, शांति, संस्कृति, परंपरा का संगम है ये जितना ही खूबसूरत और अनमोल है, बिलकुल वैसे ही सस्ता भी हैं यहाँ आप आराम से आश्रम, स्वादिष्ट भोजन, नाव की सवारी का आनंद उठा सकते हैं और अपने बजट में घूम कर आ सकतें हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version