Paper Bag Day 2022: प्रत्येक वर्ष 12 जुलाई को विश्व पेपर बैग दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य प्लास्टिक कचरे को कम करने में मदद करने के लिए प्लास्टिक के बजाय पेपर बैग का उपयोग करने के बारे में जागरुकता फैलाना है। प्लास्टिक एक तरह का जहर है जिसे हम अनजाने में अपनाकर अपना ही नहीं बल्कि अपने लोगों के भी जीवन को खतरे में डाल देते हैं। जब इसका दुष्प्रभाव तेज हो गया तो सरकार ने इसपर नीतियां बनानी शुरु कर दीं।

पर्यावरण के अनुकूल ठोस विकल्प

पेपर बैग हानिकारक प्लास्टिक की थैलियों के लिए पर्यावरण के अनुकूल ठोस विकल्प हैं। प्लास्टिक को विघटित होने में हजारों सालों का समय लग जाता है। मनुष्य के साथ-साथ पशु-पक्षियों, जीव जंतुओं के लिए भी प्लास्टिक-पॉलिथीन बैग्स हानिकारक हैं। आमतौर पर देखा जाता है कि दुनिया भर में समुद्र में प्लास्टिक का कचरा जमा हो रहा है। इससे मछलियों की मौत हो रही है। इसे लेकर भी वैज्ञानिक चेतावनी दे चुके हैं कि 2050 तक समुद्र में मछलियों के बराबर ही प्लास्टिक कचरा जमा हो जाएगा।

Also Read: Powerful Processor: अच्छे प्रोसेसर की पहचान करने का सबसे आसान तरीका

मशीन का पेटेंट कराने का श्रेय

प्लास्टिक के दुरुपयोग को देखते हुए अमेरिकी अविष्कारक फ्रांसीसी बोले को 1852 में पहले पेपर बैग मशीन का पेटेंट कराने का श्रेय दिया जाता है। मदर ऑफ द ग्रॉसरी बैग के नाम से मशहूर मार्गरेट ई नाइट ने 1870 में चकोर और फ्लैट बॉटम बैक बनाए थे। इसके अलावा उन्होंने वह मशीन भी बनाई जो प्लास्टिक को मोड़कर उन्हें चिपकाकर बैग बना देता था। इसके बाद दुनिया में प्लास्टिक बैन करने की मांग को लेकर प्रदर्शन शुरु किया और लोग भी इस चीज से वाकिफ हुए।

Also Read: Tourist places: जुलाई में उठाएं इन जगहों का आनंद, होगा आपका “बेस्ट ट्रिप फॉरेवर”

कागज के थैलों का प्रयोग

जागरुकता फैलाने के बाद लाखों लोगों ने प्लास्टिक की बजाय कागज के थैलों का प्रयोग करना शुरु कर दिया। इन थैलों को इस्तेमाल होने के साथ-साथ री-साइकल भी किया जा सकता है क्योंकि यह बायोडिग्रेडेबल होते हैं और इनको संभालना भी आसान होता है। इसके अलावा प्लास्टिक बैग की तुलना में पेपर बैग बनाने में कम ऊर्जा खर्च होती है। साथ ही यह पालतू जानवरों और अन्य पशुओं के लिए भी सुरक्षित है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version