टोक्यो पैरालंपिक में बैडमिंटन में देश ने दूसरा गोल्ड मेडल जीत लिया है। भारत के कृष्णा नागर ने रविवार को धमाकेदार परफॉर्मेंस देते हुए पुरुष एकल SH6 वर्ग में गोल्ड हासिल किया है। 22 साल के इस खिलाड़ी ने तीन गेम के कड़े मुकाबले में हांगकांग के चू मान काई को 21-17, 16-21, 21-17 से हराकर पैरा खेलों में भारत को गर्व महसूस कराया। कृष्णा नागर ने यह खिताबी मुकाबला 43 मिनट में अपने नाम किया।ये टोक्यो पैरालंपिक में भारत का 5 वां गोल्ड मेडल है।

पहला मैच रहा चैलेंजिंग


कृष्णा नागर के मैच की बात करे तो पहला गेम फ्रंट फुट पर शुरू किया लेकिन चू मान काई हमेशा पीछे रहे और हांगकांग के शटलर ने मध्य-खेल के अंतराल में बढ़त हासिल की। चू मान काई ने जल्द ही 16-11 की बढ़त बना ली लेकिन भारतीय ने वापसी करते हुए वापसी की और केवल एक अंक पीछे रहकर 15-16 कर दिया।नागर ने पहले गेम में सिर्फ एक और अंक गंवाए और वह 15-17 से पिछड़ गए। जिसके बाद नागर ने लगातार छह अंक जीते और पहला गेम 21-17 से जीत लिया।दूसरा गेम काफी हद तक पहले की गेम की तरह ही रहा।  जिसमें चू मान काई ने पहले बढ़त हासिल की जिसके बाद मिड-ब्रेक अंतराल में 11-7 की बढ़त हुई।

यह भी पढ़े:मनीष नरवाल के बाद अब प्रमोद भगत ने मारी बाजी, बने भारतीय शटलर

 टोक्यो पैरालंपिक में 5वां गोल्ड मेडल


गौरतलब है कि टोक्यो खेलों में भारत के पदकों की संख्या 19 हो गई। टोक्यो पैरालंपिक में कृष्णा ने 5वां गोल्ड मेडल दिलाया। बैडमिंटन में स्वर्ण पदक जीतने वाले कृष्णा प्रमोद भगत के बाद दूसरे भारतीय शटर बन गए हैं। भगत ने शनिवार को पुरुष एकल एसएल 3 वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था।इससे पहले रविवार को आईएएस अधिकारी सुहास यतिराज विश्व नंबर 1 लुकास मजूर से अपना स्वर्ण पदक मैच हार गए थे जबकि तरुण एसएल 4 वर्ग में अपना कांस्य पदक मैच हार गए थे। मनोज सरकार ने शनिवार को एसएल3 वर्ग में बैडमिंटन कांस्य पदक अपने नाम किया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version