आज की डेट में आधार कार्ड अपने देश में एक ऐसा दस्तावेज बन गया है जिसके बिना कई जरूरी काम अधूरे हो सकते है। देश में कही भी होटल बुकिंग से लेकर नौकरी पाने के लिए या बैंक में खाता खुलवाने के लिए लगभग हर जगह आधार कार्ड की सख्त जरूरत आन पड़ती है। ऐसे में आधार कार्ड (Aadhaar Card) कहीं खो जाए तो लाज़मी है कोई भी व्यक्ति परेशानी में पड़ सकता हैं। जैसे मोबाइल या एटीएम कार्ड खो जाने से बैंक आपको सिम कार्ड और एटीएम कार्ड लॉक करने की सुविधा देता है वैसी से सुविधा UIDAI भी लोगो को देता है। जिससे आप अपना आधार लॉक कर सकते है। ऐसा करने से आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल नहीं हो पाएगा। जैसे दूसरी जगह लोग अपने सिम कार्ड और एटीएम कार्ड लॉक करवाते है ठीक वैसे ही अब आप आधार कार्ड भी लॉक करवा सकते है। अपने मोबाइल नंबर से एसएमएस के जरिए लॉक और अनलॉक (Lock & Unlock Aadhaar with SMS) करवा सकते हैं।

यह भी पढ़े : कर्नाटक हिज़ाब विवाद : जानिए पाकिस्तान, तुर्की सहित कई मुस्लिम देशों ने क्या कहा ?

UIDAI ने ‘एसएमएस पर आधार सेवाएं’ नामक एक सेवा शुरू की है। जिसमे आधार धारक के पास अगर इंटरनेट की सुविधा नहीं है तो आधार धारक अब एसएमएस के ज़रिए अपना आधार लॉक और अनलॉक करा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि कैसे आप SMS सर्विस से आधार को गलत इस्तमाल से बचा सकते हैं:

Aadhaar को SMS के जरिए लॉक/अनलॉक करने के लिए ऐसे वर्चुअल आईडी जनरेट करें
सबसे पहले आधार कार्ड की वर्चुअल आईडी (Aadhaar Virtual ID) बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने रजिस्टर्ड मोबाइल के SMS बॉक्स पर जाकर GVIDAadhaa-Number-last-4-digits टाइप करना होगा। इसके बाद आप अपने आधार नंबर का आखिरी के 4 नंबर डालकर 1947 नंबर पर SMS भेज दें। इसके बाद आपकी वर्चुअल आईडी जनरेट हो जाएगी।

इसके बाद ओटीपी प्राप्त (OTP) प्राप्त करने के लिए आप GETOTPAadhaar-NUMBER-last-4-digits यह लिखकर 1947 नंबर Sent कर दें। वहीं दोबारा ओटीपी पाने के लिए आपको GETOTPVirtual ID-NUMBER-last-6-digits लिखकर sent करना होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version