कुछ लोग अपने मोटापा बढ़ने से परेशान हैं तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने वजन कम होने से परेशान है। कम वजन वाले लोगों को हंसी मजाक का पात्र बनना पड़ता हैं। व्यक्ति के वचन ना पढ़ने के अनेक कारण हो सकते हैं आइए जानते हैं किन कारणों की वजह से व्यक्ति का वजन नहीं बढ़ता।

वजन ना बढ़ने का सबसे मुख्य कारण मेंटेनेंस कैलोरी से अधिक कैलोरी ना खाना। यदि किसी व्यक्ति की मेंटिनेस कैलोरी 2000 है और वह उसे कम करना है तो उसे अपनी कैलोरी भी कम खानी होगी। यदि व्यक्ति को वजन बढ़ाना है तो अधिक कैलोरी का सेवन करना होगा। मेंटिनेस कैलोरी हर इंसान के बचन डाइट और फिजिकल एक्टिविटी पर आधारित होती हैं।

एक्सपोर्ट के मुताबिक शारीरिक बीमारियों के कारण भी इंसान का वजन नहीं बढ़ता। जैसे थायराइड, डिसऑर्डर नींद आने में प्रॉब्लम आदि शामिल है। यदि व्यक्ति को शारीरिक बीमारी नहीं है फिर भी व्यक्ति का वजन नहीं बढ़ रहा तो ऐसे में व्यक्ति को हाई कैलोरी वाले फूड का सेवन करना चाहिए। ताकि व्यक्ति मेंटेनेंस से अधिक कैलोरी ले सके। दिन की पहली मील ब्रेकफास्ट होती है इसलिए ब्रेकफास्ट भी हाई कैलोरी वाला होना चाहिए।

ब्रेकफास्ट में हमें अंडे, ओटमील, ब्राउन ब्रेड, पीनट बटर, बनाना शेक, पनीर इन चीजों का सेवन करना चाहिए। अंडे के साइज के हिसाब से उसकी कैलोरी प्रोटीन और न्यू ट्रेंस की मात्रा बदल जाती है एक मीडियम साइज के अंडे में लगभग 77 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन, 5 ग्राम फैट होता है। अंडो का सेवन करने से व्यक्ति अपना वजन बढ़ा सकता है।

यह भी पढ़े :- मुंह के स्वस्थ होने से शरीर होगा स्वस्थ, फ्लोसिंग से करें सफाई

ओटमील का वैज्ञानिक नाम ‘एवेना सतीवा’ है। जिसे जई के नाम से भी जाना जाता है। यह विटामिन मिनरल्स में काफी हाई होता है। हेल्दी कार्ब का सोर्स होने के कारण यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें 300 से अधिक कैलोरी होती हैं।

ब्राउन ब्रेड में 100 ग्राम में लगभग 154 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन 28 ग्राम कार्ब, 1 ग्राम फैट होता है। अगर कोई ब्राउन ब्रेड के साथ दो अंडे का आमलेट या फिर फ्री नेट बटन लगाकर सेवन करता है तो यह एक हेल्दी और हाई कैलोरी वाला ब्रेकफास्ट होगा।

अगर व्यक्ति को वजन बढ़ाना है तो वह दो केला 150 मिलीलीटर दूध और दो चम्मच पीनट बटर डालकर बनाना शेक बना सकता है। इस शेक की कैलोरी लगभग 400 के आसपास होगी जो कि एक हाई कैलोरी शेक है।

हमें हर अमीर में कैलोरी अधिक लेनी चाहिए सिर्फ ब्रेकफास्ट में हाई कैलोरी लेने से वजन नहीं बनाया जा सकता हमें अपने लंच डिनर में भी हाई कैलोरी वाले पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा वेट ट्रेनिंग, अच्छी नींद भी शरीर के लिए जरूरी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version