PM Modi: शनिवार को अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “उनकी सरकार ने उनके लिए अवसर सृजित करने के लिए कई कदम उठाए हैं ताकि वे आगे बढ़ सकें।” इसके साथ ही उन्होंने दीव्यांग लोगो के धैर्य और उपलब्धियों की प्रशंसा करते हुए ट्वीट किया कि “दिव्यांग व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर, मैं अपनी दिव्यांग बहनों और भाइयों के धैर्य और उपलब्धियों की सराहना करता हूं। हमारी सरकार ने कई पहल की हैं, जिन्होंने दिव्यांग व्यक्तियों के लिए अवसर पैदा किए हैं और उन्हें चमकने में सक्षम बनाया है।”

पीएम मोदी ने किया सभी का धन्यवाद

पीएम मोदी ने कहा कि ” हमारी सरकार समान रूप से पहुंच पर ध्यान केंद्रित कर रही है। जो प्रमुख कार्यक्रमों और अगली पीढ़ी के बुनियादी ढांचे के निर्माण में दृष्टिगोचर होता है। मैं उन सभी लोगो को दिनवाद देता हूं जो दिव्यांग व्यक्तियों के जीवन में सकारात्मकता लाने में जमीनी स्तर पर काम करते हैं।”

Must Read: UP NEWS: माता-पिता की मौत का बदला लेने के लिए सीरियल किलर बनी लड़की, क्राइम डॉक्यूमेंट्री देख रची कत्ल की साजिश

ये है अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस हर साल 3 दिसंबर को मनाया जाता है। साल 1976 में संयुक्त राष्ट्र आम सभा के द्वारा वर्ष 1981 को “विकलांगजनों के अंतरराष्ट्रीय वर्ष” के रूप में घोषित किया गया था। इसके साथ ही दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए और उनकी चुनौतियों का समाधान करने के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति और संसाधनों को जुटाने के लिए 3 दिसंबर को यह दिन मनाया जाता है। इसके साथ ही यह दिन राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक जीवन के हर पहलू में दिव्यांग व्यक्तियों के एकीकरण से मिलने वाले लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की भी कोशिश करता है।

Must Read: DELHI AIIMS सर्वर हैकिंग मामले का हुआ खुलासा, चीन से जुड़े हैं लिंक

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.
Exit mobile version