PM Modi: मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत के G-20 प्रेसीडेंसी के लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण किया। पीएम मोदी ने कहा कि “1 दिसंबर से भारत G-20 की अध्यक्षता करेगा। भारत के लिए यह एक ऐतिहासिक अवसर है। इसलिए आज इस समिट की वेबसाइट, थीम और लोगो को लॉन्च किया गया है।  इस अवसर पर मैं सभी देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।  लोगो में कमल का फूल पौराणिक धरोहर को बताता है।”

कमल का प्रतीक आशा का प्रतिनिधित्व करता है

पीएम मोदी ने कहा कि “G-20 ऐसे देशों का समूह है, जिनका आर्थिक सामर्थ्य, विश्व की 85% GDP का प्रतिनिधित्व करता है।  G-20 उन 20 देशों का समूह है, जो विश्व के 75% व्यापार का प्रतिनिधित्व करता है और भारत अब इस G-20 समूह का नेतृत्व करने जा रहा है, इसकी अध्यक्षता करने जा रहा है। G-20 इंडिया का लोगो ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ का प्रतिनिधित्व करता है।  G-20 का ये लोगो केवल एक प्रतीक चिन्ह नहीं है।  ये एक संदेश है, ये एक भावना है, जो हमारी रगों में है।  ये एक संकल्प है जो हमारी सोच में शामिल रहा है। इस लोगो और थीम के जरिए हमने एक संदेश दिया है।  युद्ध से मुक्ति के लिए बुद्ध के जो संदेश हैं हिंसा के प्रतिरोध में महात्मा गांधी के जो समाधान हैं।  G-20 के जरिए भारत उनकी वैश्विक प्रतिष्ठा को नई ऊर्जा दे रहा।  G-20 लोगो में कमल का प्रतीक आशा का प्रतिनिधित्व करता है।”

Must Read: मोरबी हादसे पर P Chidambaram ने BJP को घेरा, कहा- ‘अब तक ना किसी ने माफी मांगी और ना ही कोई इस्तीफा दिया’

वैश्विक स्वास्थ्य को मजबूत करने का अभियान किया है शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में  कहा कि “हमारा प्रयास रहेगा कि विश्व में कोई भी फर्स्ट वर्ल्ड या थर्ड वर्ल्ड न हो, बल्कि केवल वन वर्ल्ड हो।  भारत ने वन सन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड के मंत्र के साथ विश्व में अक्षय ऊर्जा क्रांति का आह्वान किया है।  भारत ने वन अर्थ, वन हेल्थ के मंत्र के साथ वैश्विक स्वास्थ्य को मजबूत करने का अभियान शुरू किया है।”

Must Read: Sukesh Chandrashekhar ने एक और लेटर लिख फोड़ा AAP पर बम, कहा -‘मैं गलत हुआ तो फांसी के लिए तैयार हूं’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version