PM Modi Varanasi Visit: पीएम मोदी सिगरा स्थित रुद्राक्ष कंवेंशन सेंटर पहुंच चुके हैं। इससे पहले एलटी कॉलेज पहुंचकर उन्होंने अक्षय पात्र किचन का उद्घाटन किया। इस दौरान उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ मौजूद रहें।

पीएम नरेन्द्र मोदी आज वाराणसी के दौरे पर हैं। उन्होंने वाराणसी के एलटी कॉलेज में अक्षय पात्र मध्याह्न भोजन रसोई का उद्घाटन किया। जिसमें लगभग एक लाख छात्रों के लिए भोजन पकाने की क्षमता मौजूद है। इसके बाद पीएम वाराणसी के रुद्राक्ष सम्मेलन केंद्र पहुंचे यहां उन्होंने शिक्षा मंत्रालय के अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन किया।

पीएम ने कहा कि अखिल भारतीय शिक्षा समागम का ये आयोजन उस पवित्र धरती पर हो रहा है जहां आजादी से पहले देश की इतनी महत्वपूर्ण यूनिवर्सिटी की स्थापना हुई थी। ये समागम आज ऐसे समय हो रहा है, जब देश अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। अमृत काल में देश के अमृत संकल्पों को पूरा करने की बड़ी जिम्मेदारी हमारी शिक्षा व्यवस्था और युवा पीढ़ी पर है। काशी को भी मोक्ष की नगरी इसलिए कहते हैं, क्योंकि हमारे यहां मुक्ति का एकमात्र मार्ग ज्ञान को ही माना गया है। इसलिए शिक्षा और शोध का, विद्या और बोध का मंथन, जब सर्व विद्या के प्रमुख केंद्र काशी में होगा, तो इससे निकलने वाला अमृत अवश्य देश को नई दिशा देगा। विकास के लिए शिक्षा जरूरी है।

यह भी पढ़े: Nupur Sharma Row: ‘तू बोलना नशे में था…’ नूपुर को धमकी देने वाले सलमान चिश्ती को पुलिस ने दी नसीहत, सरकार ने लिया ये एक्शन

हम केवल डिग्री धारक युवा तैयार न करेंः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि हम केवल डिग्री धारक युवा तैयार न करें, बल्कि देश को आगे बढ़ने के लिए जितने भी मानव संसाधनों की जरूरत हो, हमारी शिक्षा व्यवस्था वो देश को दे। इस संकल्प का नेतृत्व हमारे शिक्षकों और शिक्षण संस्थानों को करना है।

पीएम मोदी बोले- हम ऐसी व्यवस्था में रहे जहां पढ़ाई का मतलब नौकरी ही माना गया

पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति का मुख्य आधार शिक्षा को संकुचित सोच के दायरे से बाहर निकालना और उसे 21वीं सदी के विचारों से जोड़ना है। हमारे देश में मेधा की कभी कमी नहीं रही। लेकिन दुर्भाग्य से हमें ऐसी व्यवस्था बनाकर दी गई थी, जिसमें पढ़ाई का मतलब नौकरी ही माना गया। आजादी के बाद शिक्षा नीति में थोड़ा बहुत बदलाव हुआ, लेकिन बहुत बड़ा बदलाव रह गया था। अंग्रेजों की बनाई व्यवस्था कभी भी भारत के मूल स्वभाव का हिस्सा नहीं थी और न हो सकती।

यह भी पढ़े: Bhagwant Mann Marriage: दूसरी बार दूल्हा बनने के बाद सीएम भगवंत मान से केजरीवाल ने कही ये खास ‘बात’, जानिए क्या बोले

सात वार और नौ त्योहार वाले शहर काशी के सभी लोगों को मेरा प्रणामः पीएम मोदी

डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में जनसभा से पहले पीएम मोदी ने काशीवासियों को दी 1775 करोड़ की सौगात दी। हर-हर महादेव के उद्घोष के बाद भोजपुरी में भाषण की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सात वार और नौ त्योहार वाले शहर काशी के सभी लोगों को मेरा प्रणाम है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version