देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों एक नई कार की सवारी करते हुए देखे गए हैं। उनकी नई कार इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है। हर कोई पीएम की नई लग्जरी कार मर्सिडीज-मायबाक S650 के बारे में जानना चाहता है जिसमें हाल में पीएम मोदी को देखा गया था। पीएम मोदी इस लग्जरी कार से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के स्वागत के लिए हैदराबाद पहुंचे थे। इससे पहले पीएम को रेंज रोवर वोग और टोयोटा लैंड क्रूजर में देखा जाता रहा है।  मर्सिडीज-मायबाक S650  पिछली दोनों कारों से अपग्रेड है और सुरक्षा के लिहाज से उम्दा है। तो चलिए इस कार की खासियत जानते हैं कि क्यों इसे पीएम मोदी के लिए चुना गया।

मर्सिडीज-मायबाक S650

मर्सिडीज-मायबाक S650 गार्ड वीआर10-लेवल प्रोटेक्शन के साथ आती है। लग्जरी कार की खिड़कियों और बॉडी शेल इतना मजबूत है कि  गोलियों का सामना कर सकता है। यहां तक की एके -47 राइफल की मार भी कार झेल सकती है।  कार को एक्सप्लोसिव रेसिस्टेंट व्हीकल (ERV) 2010 रेटिंग मिली है, जिसकी बदौलत इसमें सवारों को सिर्फ दो मीटर की दूरी से 15 किलोग्राम टीएनटी के विस्फोट से बचाने की क्षमता है। खिड़कियों के अंदर पॉलीकार्बोनेट कोटिंग होती है, जबकि अंडर-बॉडी को भारी बख्तरबंद किया गया है ताकि उसमें बैठने वाले को विस्फोट से बचाया जा सके। वहीं गैस अटैक की स्थिति में केबिन को अलग से एयर सप्लाई भी मिलती है। कुल मिलाकर कार बहुत सारी सुविधाओं से लैस है।

यह भी पढ़े:नए साल में नए अंदाज मे दिखेगी मारुति सुजुकी ऑल्टो

कार में मसाज का भी ले सकते हैं आनंद


रिपोर्ट्स के मुताबिक मर्सिडीज-मायबाक ने पिछले साल 10.5 करोड़ रुपये कीमत पर S600 गार्ड भारत में लॉन्च की थी और S650 की कीमत 12 करोड़ रुपये से भी ज्यादा होती है। कार के इंजन की बात करें तो पावर 6.0-लीटर ट्विन-टर्बो V12 इंजन से आता है जो 516 बीएचपी और लगभग 900 एनएम पीक टॉर्क देता है। कार 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है। कार को विशेष रन-फ्लैट टायर भी मिलते हैं जो क्षतिग्रस्त होने या पंचर होने की स्थिति में काम करना जारी रखेंगे। कार के आरामदायक फीचर्स की बात करें तो इसमें मसाज सीट के साथ आलीशान इंटीरियर शामिल है। इसमें सीटों को खोलकर बड़ा भी किया जा सकता है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version