PM Modi Inaugurated Tukaram Maharaj Temple: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को पुणे (Pune) के देहू (Dehu) में तुकाराम माहाराज मंदिर (Tukaram Maharaj Temple) का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमारे शास्त्रों में कहा गया है कि मनुष्य-जन्म में सबसे दुर्लभ संतों का सत्संग है। संतों की कृपा अनुभूति हो गई तो ईश्वर की अनुभूति अपने आप हो जाती है। आज देहू की इस पवित्र तीर्थ-भूमि पर आकर मुझे ऐसी ही अनुभूति हो रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि देहू का शिला-मंदिर न केवल भक्ति की शक्ति का केंद्र है, बल्कि भारत के सांस्कृतिक भविष्य को भी प्रशस्त करता है। इस पवित्र स्थान का पुनर्निर्माण करने के लिए मैं मंदिर-न्यास और सभी भक्तों का आभार व्यक्त करता हूं।

पीएम मोदी ने कहा कि हमें गर्व है कि हम दुनिया की प्राचीनतम जीवित सभ्यताओं में से एक हैं। इसका श्रेय भारत की संत परंपरा को जाता है।

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: जेडीयू ने अजय आलोक समेत इन नेताओं को पार्टी से निकाला, क्या इस वजह से लिया गया ये एक्शन?

पीएम ने आगे कहा कि देश संत कबीरदास की जयंती मना रहा है। संत तुकाराम जी की दया, करुणा और सेवा का वो बोध उनके अभंगों के रूप में हमारे पास है। इन अभंगों ने हमारी पीढ़ियों को प्रेरणा दी है।

सावरकर पर बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज जैसे राष्ट्रनायक के जीवन में भी तुकाराम जी जैसे संतों की बड़ी भूमिका रही है। आजादी की लड़ाई में वीर सावरकर जी को जब सजा हुई, तब वह जेल में हथकड़ियों को चिपली जैसे बजाते हुए तुकाराम जी का अभंग गाते थे। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version