Digital Detox: आज के समय में लोगों के लिए सोशल मीडिया (social media) काफी अहम हो गया है। लोग अपनी आम जिंदगी से दूर होते जा रहे है और तकनीक की दुनिया (world of technology) से अपना रिश्ता बना रहे है। ऐसे में अब लोग इस असीमित सोशल मीडिया के जाल में इस तरह से फंस गए है कि उससे बाहर आना काफी मुश्किल हो गया है।

प्लेटफॉर्म के जाल में फंस रहे लोग

मेटा के द्वारा फेसबुक, इंस्टग्राम लोगो के दिलो दिमाग पर काफी हद तक अपना कब्जा जमा चुके है। ऐसे में अब लोग इनके इतने आदी हो गए है कि इनका उपयोग किए बिना उनके लिए रहना मुश्किल हो गया है। लेकिन सोशल मीडिया की ये बढ़ती लत आपके लिए कितनी खतरनाक साबित हो सकती है, क्या ये आप जानते है। तो चलिए आज हम आपको एक ऐसे ही मामले के बारे में बताएंगे, जिसकी वजह से एक लड़की अस्पताल तक पहुंच गई और उसकी हालात भी काफी खराब हो गई।

ये भी पढ़ें: Apple Google New Update: अब आपको पासवर्ड याद रखने की जरुरत नहीं! आ रही है ये नई तकनीक

काफी प्रभावित करने लगे हैं ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

फेसबुक, इस्टाग्राम और वाट्सएप जैसे प्लेटफॉर्म अब लोगों के आम जन जीवन को काफी प्रभावित करने लगे है। ऐसे में अब लोग डिप्ररेशन और एंजायटी का शिकार हो रहे है। इसका ताजा मामला अमेरिका से सामने आया है। जहां पर एक लड़की को इंस्टाग्राम की इतनी लत लग गई कि उसे ईटिंग डिसॉर्डर हो गया। साथ ही उस लड़की अजीब और गलत तरीके के विचार आने शुरु हो गए। इसके अलावा उस लड़की ने कई बार खुद को नुकसान पहुंचाने की भी कोशिश की।

लड़की के माता-पिता ने मेटा के खिलाफ दर्ज किया केस

लड़की की ऐसी हरकतो से माता-पिता की हालात भी खराब हो गई और उन्होंने मेट पर एक केस दायर कर दिया। जी, हा आपने सही पढ़ा, उस लड़की के माता-पिता ने इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी मेटा पर मामला दर्ज कर दिया। कंपनी के खिलाफ ये केस कैलिफोर्निया की उत्तरी जिला अदालत में दर्ज किया गया है।

मामले में घरवालो ने कहा कि 11 वर्षीय लड़की ने अपने माता-पिता की मंजूरी के बिना ही इंस्टाग्राम का अकउंट खोल लिया था, जो कि मिनिमम 13 वर्ष से कम थी। माता-पिता का आरोप है कि इंस्टाग्राम के आर्टिफिशल इंटेलीजेंट इंजन ने उनकी बेटी को इस प्लेटफॉर्म का लती बना दिया। मीडिय़ा रिपोर्ट्स के मुताबिक, खुशमिजाज लड़की अब डिप्रेशन का शिकार हो चुकी है और अपनी जिंदगी से लड़ रही है। बता दे कि फिलहाल वह अस्पताल में भर्ती है।  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version