दिल्ली वालों को आज भी दमघोंटू हवा से निजात नहीं मिली है। हवा में आज भी प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा मापा गया है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘गंभीर’ श्रेणी में बना हुआ है। शनिवार को केंद्र द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली को सूचित किया। आज सुबह 6:00 बजे दिल्ली की वायु गुणवत्ता 533 एक्यूआई दर्ज की गई जो वायु प्रदूषण का गंभीर स्तर है। हालांकि, शुक्रवार की तुलना में यह कम है. दिवाली की अगली सुबह अधिकतम 999 पर पहुंच गया था।

वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी स्तर पर


सुबह 6.30 बजे अपडेट किए गए SAFAR के अनुमानों के अनुसार दिल्ली विश्वविद्यालय, पूसा, लोधी रोड, मथुरा रोड, IIT-दिल्ली और इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (टर्मिनल 3) सहित राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई। इन जगहों पर एक्यूआई  580, 520, 548,540, 623 और 488 रहा। बता दें कि सफर के अनुसार 51 और 100 के बीच एक्यूआई को ‘संतोषजनक’ या ‘बहुत अच्छा’ माना जाता है। 101-200 को ‘मध्यम’ माना जाता है, 201-300 को ‘खराब’ की श्रेणी में रखा जाता है। जबकि 300-400 को ‘बहुत खराब’ माना जाता है।  401-500 के बीच का स्तर ‘खतरनाक’ श्रेणी में आता है। दिल्ली के अलावा दिल्ली एनसीआर में भी प्रदूषण गंभीर स्तर पर रहा।

यह भी पढ़े: दिल्ली की दिवाली में प्रदूषण का मुख्य कारण पटाखे नहीं बल्कि मौसम है

बैन के बावजूद दिल्ली में धड़ल्ले से फोड़े गए पटाखे

शनिवार सुबह गुरुग्राम और नोएडा में एक्यूआई 591 और 452 दर्ज किया गया। गौरतलब है कि दिवाली के त्योहार के बाद दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक शुक्रवार को “गंभीर” श्रेणी में आ गया। क्योंकि लोगों ने पटाखों पर बैन के बावजूद धड़ल्ले से पटाखे जलाए। पटाखे चलने के चलते धुंए का कोहरा हर तरफ छाया था और विजिबिलिटी बेहद कम थी।  दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बढ़ते प्रदूषण को लेकर बीजेपी सरकार पर निशाना बोला। उन्होंने कहा कि भाजपा के नेताओं ने धर्म के नाम पर लोगों को आतिशबाजी करने के लिए धमकाया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version