Punjab: कल 26 दिसंबर को ‘वीर बाल दिवस’ का कार्यक्रम मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम में किया गया। इस खास अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी समेत पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने छोटे साहिबजादों के लिए श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि “छोटे साहिबजादों का महान और आदित्य बलिदान मानवता को जुल्म दमन और बेइंसाफी के खिलाफ लड़ने के लिए प्रेरित करता रहेगा। दसवीं पातशाह गुरु गोविंद सिंह के छोटे साहिबजादे बाबा जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह ने छोटी उम्र में शहादत प्राप्त कर सरहिंद के सूबे के अत्याचार के खिलाफ बेमिसाल साहस और निर्धनता का सबूत दिया है।”

विरासत के बारे में अवगत कराने में सहायक साबित हुआ समारोह

भगवंत मान ने प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद करते हुए कहा कि “यह समारोह हमारी युवा पीढ़ी को छोटे साहिबजादों की महान विरासत के बारे में अवगत कराने में सहायक साबित हुआ है। छोटे साहिबजादों के महान बलिदान को याद करना आज के समय की आवश्यकता है, जिससे मानव अधिकारों एवं नैतिक मूल्यों को और मजबूत किया जा सकें। छोटे साहिबजादों और माता गुरुजी की शहादत के शौक के तौर पर इन दिनों उनके दादा-दादी जमीन पर सोते थे। नई पीढ़ी को इस अतुल्य शहादत के बारे में जागरूक करने की जरूरत है, जिससे उनको मुल्क के लिए अपना सब कुछ कुर्बान करने के लिए प्रेरित किया जा सकें।”

Also Read- PUNJAB NEWS: 2 स्कूलों पर लगाया गया 3-3 लाख रुपये का जुर्माना, जानिए मान सरकार ने क्यों लिया ये फैसला

सीएम मान ने पीएम मोदी का किया धन्यवाद

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि “साहिबजादों को मानवता के कल्याण के लिए अपना सब कुछ कुर्बान करने वाले दशमेश पिता के साहस और बलिदान का जज्बा विरासत में मिला था। आज समूची दुनिया छोटे साहिबजादे के इस महान बलिदान के आगे सिर झुका रही है। जिससे विश्व के इतिहास में कोई अन्य मिसाल नहीं है।” इसके बाद सीएम ने पवित्र नगरी अमृतसर में शिक्षा और रोजगार पर प्रतिष्ठित जी-20 सम्मेलन को 2 सत्र में आयोजित करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद किया और कहा कि “पंजाब को दुनियाभर में उसकी गरिमा पूर्ण मेजबानी के कारण जाना जाता है और इस सम्मेलन में शिरकत करने के लिए विदेशों से पंजाब आने वाले प्रतिनिधियों के स्वागत में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।”

Also Read- UP POLITICS: उत्तर भारत को लेकर कांग्रेस की अटकलें जारी, रायबरेली से चुनाव लड़ सकती हैं प्रियंका गांधी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version