Punjab: पंजाब के सरकारी स्कूलों के नाम अब शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखे जाएंगे। पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कल मंगलवार को कहा कि राज्य के सरकारी स्कूलों के नाम शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखे जाएं। ग्राम पंचायतों और स्कूल प्रबंधन समितियों को स्कूल के नाम बदलने के लिए प्रस्ताव पारित करने के लिए कहा गया है। शिक्षा मंत्री ने बयान में कहा कि “अगले महीने तक शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों की जीवनी के साथ प्रधानाचार्य के माध्यम से प्रस्ताव राज्य मुख्यालय भेजें। और यह फैसला इसलिए किया गया है ताकि आने वाली पीढ़ियों को देश के लिए शहीद होने वाले लोगों और स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के बारे में जानकारी प्राप्त हो।”

स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखे जाएंगे स्कूलों के नाम

पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि “देश के स्वतंत्रता संग्राम में 80% से ज्यादा पंजाबियों ने बलिदान दिया।देश की एकता और अखंडता को बरकरार रखने के लिए सरहदों की चौकीदारी करने में पंजाबियों ने अपनी जान कुर्बान कर दी। अब सरकार के इस फैसले से आने वाली पीढ़ियों को हमारे स्वतंत्र सेनानी और शहीदों के बारे में पता लगेगा। पंजाब सरकार द्वारा आजादी के 75 में अमृत महोत्सव के मौके पर सरकारी स्कूलों के नाम शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखने का फैसला किया।”

Also Read- Foldable Bulb: ये स्टाइलिश फोल्डेबल LED बल्ब कम कीमत में करेगा उजाला, खूबी जानकर तुरंत खरीद लेंगे

हरियाणा में भी लिया गया था फैसला

अब जिन स्कूलों के नाम शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखे जाएंगे। उनके लिए गांव की पंचायत और स्कूल मैनेजमेंट कमेटी द्वारा प्रस्ताव पास कर शहीद और स्वतंत्रता सेनानियों संबंधी जीवनी नोट और सरकार द्वारा उनकी शहादत संबंधी दिए तमगे के बारे में सूचना स्कूल प्रिंसिपल के माध्यम से एक महीने के स्टेट हेड क्वार्टर को भेजी जाएगी। इससे पहले हरियाणा में भी ऐसी पहल शुरू की गई थी। हरियाणा में भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार ने शहीदों के सम्मान में बड़ा कदम उठाया था।

Also Read- Car Tips: कार की इस गड़बड़ी को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी, बचने के लिए फटाफट करें ये काम

अब बैंस का कहना है कि “वह इसी स्वयं ही निगरानी करेंगे और 15 दिन बाद भी मूल्यांकन करेंगे। मान सरकार की पहल कदमी के साथ शहीद और स्वतंत्र सेनानियों के जीवन से हमारे बच्चों को सीख मिलेगी।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version