कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों ब्रिटेन गए हुए हैं। राहुल गांधी ने लंदन के कैंम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में ‘आइडियाज फॉर इंडिया’ सम्मेलन में हिस्सा लिया। राहुल गांधी ने सरकार द्वारा सीबीआई जैसी संस्थाओं के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए भारत की तुलना पाकिस्तान से की है। इस सम्मेलन में राहुल गांधी के अलावा सीताराम येचुरी, सलमान खुर्शीद, तेजस्वी यादव, महुआ मोइत्रा, और मनोज झा सहित विपक्ष के नेता भी शामिल हुए। राहुल गांधी ने कहा कि भारत उन संस्थाओं पर हमले देख रहा है जिन्होंने देश का निर्माण किया।

शुद्ध राजनीतिक लड़ाई नहीं ट

राहुल गांधी ने यूनिवर्सिटी में अपने संबोधन में कहा कि कांग्रेस पहले जैसे भारत को हासिल करना चाहती है। इसके लिए कांग्रेस अपनी लड़ाई लड़ रही है। उन्होंने कहा कि हम मानते हैं कि भारत इसके लोग हैं। कांग्रेस भाजपा और आरएसएस भारत को भूगोल की तरह देखता है। अब यहां पर शुद्ध राजनीतिक लड़ाई नहीं है। उन्होंने दावा किया है कि मीडिया पर भाजपा का शत-प्रतिशत नियंत्रण बन चुका है। इसके अलावा राहुल गांधी ने सत्तारूढ़ दल पर भी हमला किया। उन्होंने कहा कि हमारे पास एक ऐसा भारत है जहां सब के विचार अलग-अलग होते हैं और बातचीत भी अलग होती है।

भारत की तुलना पाकिस्तान से

राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी सरकार में रोजगार कम हुए हैं। इसके बावजूद भी सत्ता बनी हुई है। भारत में आज अच्छे हालात नहीं है। बीजेपी ने चारों तरफ केरोसिन छिड़क रखा है। राहुल गांधी भारत की तुलना पाकिस्तान से करते हुए उन्होंने आरएसएस पर निशाना साधा है। उनका कहना है कि उनके लिए भारत सोने की चिड़िया है। और कर्मों के आधार पर उसका हिस्सा बनना चाहते हैं। जिसमें दलितों के लिए कोई जगह नहीं है।

यह भी पढ़े : सीएम ममता बनर्जी का केंद्र सरकार पर हमला, बीजेपी नेताओं से मारपीट नहीं, विरोध करें

मीडिया पर नियंत्रण

राहुल गांधी ने कांग्रेस की हार की वजह ध्रुवीकरण और सत्ता का मीडिया पर नियंत्रण को बताया है। उन्होंने कहा कि आरएसएस ने लोगों के बीच अपनी जगह बनाई है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि कांग्रेस और विपक्षी दलों को भी ऐसा ही करना चाहिए और उन 60 से 70% लोगों को एकजुट होना चाहिए जो उनके लिए वोट नहीं करते।\

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version