स्मारक, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, दिल्ली के प्रतिष्ठित अमर जवान ज्योति की तर्ज पर बनाया जा रहा है, जिसे 21 जनवरी को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में ‘विलय’ किया गया है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज छत्तीसगढ़ राज्य में अमर जवान ज्योति स्मारक के शिलान्यास समारोह के साथ विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। राहुल गांधी आज छत्तीसगढ़ पहुंचेंगे। इस अमर जवान ज्योति स्मारक को छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी रायपुर में बनाया जाएगा, और, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, दिल्ली के प्रतिष्ठित अमर जवान ज्योति की तर्ज़ पर बनाया जा रहा है।

यह भी पढ़े : UP Assembly elections 2022: तो क्या फिर शुरू होने वाला है किसान आंदोलन ? जनिये पूरी डिटेल्स

छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति के बारे में पूरी डिटेल्स:

(1.) स्मारक छत्तीसगढ़ सशस्त्र बलों के शहीदों को समर्पित किया जाएगा। इसका निर्माण चौथी बटालियन छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल माणा, रायपुर के परिसर में बनाया जा रहा है।

(2.) स्मारक पर शहीदों के नाम अंकित होंगे, जिसमें एक स्मारक टॉवर और एक वीवीआईपी मंच भी होगा। इसकी दीवार भूरे रंग के संगमरमर से बनाई जाएगी और इस पर शहीदों के नाम गढ़े जाएंगे। दीवार 25 फीट (ऊंचाई), 100 फीट (लंबाई) और 3 फीट (मोटाई) में बनेगी।

(3.) दीवार के सामने टॉवर स्थापित किया जाएगा। दीवार के सामने बलुआ पत्थर, भूरे सफेद संगमरमर ग्रेनाइट जैसी सामग्री से बनाया जाएगा, जिसके ऊपर एक स्मृति चिन्ह रखा जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version