दिसंबर में जो लोग छुट्टियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं उनके लिए एक बुरी खबर है। दरअसल पंजाब में किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के रेल रोको आंदोलन के कारण रेलवे द्वारा 40 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इसमें कई स्पेशल ट्रेनें भी शामिल है। ट्रेनों के रद्द होने के कारण जाहिर सी बात है कि यदि आप भी कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपकी यात्रा भी इससे प्रभावित हो सकती है। हालांकि इस बार यह रेल रोको आंदोलन कर्ज माफी और कई अन्य मांगों को पूरा करने के लिए किया जा रहा है। किसान मजदूर संघर्ष कमेटी का ऐसा कहना है कि सरकार ने जो वादाखिलाफी की है उसके खिलाफ यह आंदोलन चलाया जा रहा है। यही वजह है कि किसानों ने रेल के ट्रैक्स अनिश्चितकाल के लिए पूरी तरह जाम कर दिए है।

इस आंदोलन के कारण नई दिल्ली शताब्दी सहित आठ अन्य ट्रेनें अलग-अलग जगह से रवाना की गई है। इन ट्रेनों के अचानक रद्द होने के कारण यात्रियों को अलग-अलग परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि मंगलवार के दिन भी 28 ट्रेनें ऐसी थी जोकि अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दी गई हैं। इससे पहले इनमें 12 ट्रेनें सोमवार के दिन रद्द कर दी गई थी। अब कुल मिलाकर 40 ट्रेनें हैं जिन्हें अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया गया है। 

बसों में बढ़ी यात्रियों और श्रद्धालुओं की भीड़

अब जब से यह ट्रेनें रद्द हुई है, तब से ही पठानकोट में फंसे लोग बसों के माध्यम से लुधियाना पहुंच रहे हैं और वहां से अपने गंतव्य की ओर जाने के लिए अलग-अलग बस का विकल्प चुन रहे हैं। अचानक ट्रेनों के रद्द होने के कारण अब बसों में संख्या दुगनी हो गई है। सिर्फ यही नहीं वैष्णो देवी जाने वाली श्रद्धालुओं के सामने भी मात्र बसों का ही विकल्प बचा है और वह भी अब मजबूरन बस से ही अपनी यात्रा पूरी कर रहे हैं। 

इस बीच पठानकोट से वैष्णो माता मंदिर की यात्रा करने के लिए जाने वाले संजय सेठ ने अपनी परेशानी सांझा करते हुए बताया कि वह भी माता वैष्णो देवी के मंदिर दर्शन करने के लिए सोमवार दोपहर पठानकोट कैंट पहुंचे थे और उन्होंने दर्शन करने के लिए मालवा सुपरफास्ट में बुकिंग कराई थी, लेकिन इस बीच आंदोलन के कारण ट्रेन अचानक ही रद्द हो गई। अब जब उनके सामने कोई विकल्प नहीं बचा है, तो बस वाले भी प्रत्येक यात्री के लिए 1500  रुपए की मांग कर रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version