मौसम ने अचानक करवट ली है, जिसके कारण हिमाचल प्रदेश व जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश और बर्फबारी हुई है. यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है, कश्मीर घाटी में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है. बर्फबारी के कारण मनाली-लेह मार्ग पर यातायात रोक दिया गया है, जम्मू कश्मीर का मुगल रोड पर ट्रैफिक रोक दी गई है. जम्मू कश्मीर के बांडीपुर-गुरेज, कुपवाड़ा- करनाह मार्ग यातायात के लिए बंद किए गए हैं, क्योंकि भारी बर्फ़बारी के बाद रास्ते पर 3 से 4 फीट तक बर्फ है।

मौसम विभाग ने जारी की थी चेतावनी
मौसम विभाग की तरफ से 4 और 5 नवंबर को पश्चिमी विछोभ के प्रभाव के कारण कश्मीर में बर्फबारी और बारिश की संभावना जताई गई थी। ऐसे में पिछले 4 नवंबर को मौसम पूरी तरह शुष्क रहा, मगर 5 नवंबर को अचानक मौसम ने करवट ली, निचले इलाकों में बारिश का सिलसिला दिनभर रुक-रुक कर जारी रहा।

बर्फ से सड़क पर फिसलन
भारी बर्फबारी के बाद सड़क पर फिसलन पैदा हो गई है। बांडीपोरा-गुरेज, कुपवाड़ा-करनाह रोड को पूरी तरह यातायात के लिए बंद कर दिया गया। वहीं, सिंथन टाप व पीर की गली के निकट पास हुई बर्फबारी के कारण मुगल रोड को बन्द किया गया है। कश्मीर के निचले इलाकों में बारिश दिनभर बारिश हुई, मौसम विभाग ने बताया है कि, धीरे-धीरे मौसम में सुधार हो जाएगा।

मनाली-लेह मार्ग बंद
मनाली-लेह मार्ग के बारालाचा, तंगलंगला व लाचुंगला दर्रो में जमकर बर्फ़बारी हुई है. अभी अगर इमरजेंसी में आप लेह लद्दाख जाना चाहते हैं तो हवाई सेवा या फिर वाहन द्वारा जम्मू, श्रीनगर से जोजिला दर्रे से होते हुए लेह लद्दाख आप जा सकते हैं। दरअसल, शिंकुला दर्रे के बंद होने से जंस्कार व कारगिल का भी लाहुल से संपर्क पूरी तरह टूट गया है।

यह भी पढ़े-उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले अखिलेश यादव ने चाचा शिवपाल यादव से मिलाया हाथ, गठबंधन में लड़ेगे चुनाव

फ़िलहाल बड़ी जानकारी सामने आई है कि, बीआरओ ने बर्फ़बारी के बीच घाटी को खुला रखने के लिए कहा है। मौसम में बदलाव के कारण उत्तराखंड में दो डिग्री सेल्सियस तक तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। देहरादून में भी 1 डिग्री सेल्सियस तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version