Rajasthan: राजस्थान में पिछले कुछ महीनों से नई जिलों को बनाने की मांग की जा रही है। इसी बीच अब राजस्थान में कल सोमवार को सोशल मीडिया पर 6 नए जिलों के नामों की घोषणा की गई। इन जिलों के नामों पर काफी समय से राजनीति चल रही है। इन नामों की घोषणा की खबर आने के बाद सब एक दूसरे से यह जानना चाह रहे थे कि यह खबर सच है या फिर एक अफवाह। फिर देर शाम तक इसमें डीडवाना, ब्यावर, बालोतरा, भिवाड़ी, कोटपूतली और फलोदी को जिला बनाने की बात कही जा रही थी।

कोटपूतली विधायक ने दी थी चेतावनी

जब कोटपूतली को नया जिला बनाने के लिए नाम रखा गया था तब गहलोत सरकार में मंत्री और कोटपूतली के विधायक राजेंद्र यादव ने इस्तीफे की चेतावनी दी थी। राजेंद्र यादव ने कहा था कि “अगर दिसंबर तक कोटपूतली को जिला नहीं बनाया गया तो वे कांग्रेस और विधायक पद से इस्तीफा दे देंगे। सरकार को कोटपूतली को जिला घोषित करना ही होगा।” इसके बाद बहरोड को जिला बनाने के लिए विधायक बलजीत यादव ने भी सरकार को चेतावनी दी थी। इसके अलावा भिवाड़ी और नीमराना के साथ बहरोड को जिला बनाने की मांग तेजी से की जा रही है।

साल 2008 में बनाया था प्रतापगढ़ जिला

बता दें कि राजस्थान में आखिरी बार 26 जनवरी साल 2008 में प्रतापगढ़ जिले का गठन किया गया था। इसके बाद प्रदेश से आकार और आबादी में छोटे छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों ने अपने यहां जिलों की संख्या बढ़ाई। लेकिन राजस्थान में 14 साल से कोई बदलाव नहीं किया गया है। रामलुभाया कमेटी की रिपोर्ट के बाद गहलोत सरकार में 5-6 नए जिले बनाने की मांग की जा रही है।

Also Read- RAJASTHAN: आज ‘महिला शक्ति’ के नाम है कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’, राहुल संग प्रियंका की बेटी मिराया भी हुई शामिल

इन सभी को जिला बनाने की मांग जारी

अब जिन जिलों को बनाने की मांग की जा रही है उनमें कोटपूतली, बालोतरा, फलोदी, डीडवाना, ब्यावर, भिवाड़ी के नाम सबसे आगे है। इसके बाद जयपुर के सांभरलेक, शाहपुरा, फुलेरा, कोटपूतली, दूदू, विराटनगर, सीकर के नीम का थाना, फतेहपुर, शेखावाटी, श्रीमाधोपुर, खंडेला, झुंझुनू का उदयपुरवाटी, अलवर के बहरोड़, खैरथल, भिवानी, नीमराणा, बाड़मेर का बालोतरा और गुडामालानी, जैसलमेर का पोकरण, अजमेर का ब्यावर, केकड़ी, मदनगंज किशनगढ़, जोधपुर का फलोदी, नागौर के डीडवाना, कुचामन सिटी, मकराना, मेड़ता सिटी, चूरू के सुजानगढ़, रतनगढ़, सुजला क्षेत्र सुजानगढ़, जसवंतगढ़ और लाडनूं क्षेत्र को मिलाकर सुजला के नाम से जिला, श्रीगंगानगर के अनूपगढ़, सूरतगढ़, घड़साना, श्री विजयनगर, हनुमानगढ़ से नोहर को जिला बनाने की मांग की जा रही है।

Also Read- GUJARAT CM OATH CEREMONY: भूपेंद्र पटेल आज लेंगे गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ, जानें- क्या है पूरा कार्यक्रम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version