Rajnath Meeting on Agneepath: अग्निपथ योजना को लेकर पूरे देश में खासकर बिहार में काफी आक्रोश दिखाई दे रहा है। बीते तीन दिनों से बिहार में छात्रों और छात्रों से जुड़े संगठनों ने हिंसक प्रदर्शन कर इस स्कीम पर अपना विरोध और आक्रोश जताया है। हिंसक प्रदर्शन में ट्रेनों में आगजनी, तोड़फोड़ जैसी घटनाएं हुईं हैं। छात्रों के विरोध को देखते हुए आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने अहम बैठक बुलाई है, जिसमें सेना के तीनों अंगों के प्रमुख हिस्सा लेंगे। सरकार इस मीटिंग में अग्निपथ योजना पर बात करेगी। साथ ही युवाओं को समझाने के प्रयासों पर भी चर्चा हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बैठक आज सुबह 11.30 से शुरू हो सकती हैं। इसमें थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे(Manoj Pandey), भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरिकुमार (R. Harikumar) और वायुसेना प्रमुख वीआर चौधरी (V.R. Chaudhary)शमिल होंगे।

अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए राजनाथ सिंह ने अग्निपथ योजना को लेकर अपने ट्विटर अकाउंट से ट्विट भी किया था। अब इंतजार है तो बस इस बैठक के परिणाम का जो या तो छात्रों के चेहरे पर खुशी लाएगा या फिर उनकी मांगे अधुरी रह जाएगी।

डैमेज कंट्रोल में जुटी सरकार

केंद्र सरकार छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बीच डैमेज कंट्रोल में जुटी है। यही कारण है कि अग्निपथ योजना में आयुसीमा और बढ़ा दी है। सरकार ने उम्मीदवारों की आयु 21 से बढ़ाकर 23 साल कर दी है। हालांकि यह आयु सीमा इसी वर्ष के लिए बढ़ाई गई है। इसके बावजूद भी छात्रों का आक्रोश कम नहीं हो रहा है। आज विभिन्न छात्र संगठनों ने ​इस कारण बिहार बंद का ऐलान किया, जिसका कई राजनीतिक दलों ने भी समर्थन किया है।

Agneepath Protest: केंद्रीय रेल मंत्री की प्रदर्शनकारियों से अपील, कहा- ‘राष्ट्र की संपत्ति है रेलवे, इसको न पहुंचाएं नुकसान’

वायुसेना में भर्ती प्रक्रिया 24 जून से

विरोध प्रदर्शन के बीच वायुसेन प्रमुख ने बताया कि अग्निपथ योजना के तहत एअरफोर्स 24 जून से अग्नि​वीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगा। वहीं थलसेना भी अग्निवीरों की भर्ती के लिए शुरुआती अधिसूचना जारी कर जल्द इसकी प्रक्रिया की औपचारिक रूप से शुरुआत कर देगी। इसी ​तरह नौसेना भी एक सप्ताह के अंदर भर्ती के अधिसूचना जारी कर देगी।

Share.
Exit mobile version