अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 2024 से शुरू होने वाले अगले 8 साल के साइकिल के लिए मीडिया अधिकारों के बिक्री से जुड़े तमाम लिस्ट जारी कर दिया है। आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट टूर्नामेंट के 711 मैच के लिए मीडिया राइट्स (Media Rights) को बेचने का प्रक्रिया 20 जून से शुरू होगा। आईसीसी ने पुरुषों और महिलाओं के तमाम टूर्नामेंट के लिए तीन स्पेशल पैकेज का एलान किया है। इसमें पुरुष और महिलाओं, दोनों के लिए पैकेज A में टीवी प्रसारण का अधिकार, पैकेज B में डिजिटल अधिकार, और पैकेज C में टीवी और डिजिटल दोनों का अधिकार को रखा गया है।

पुरुष- महिला के अलग-अलग पैकेज

आईसीसी अधिकारों की खास बात है कि पहली बार पुरुषों और महिलाओं के अधिकार अलग-अलग बेचे जाएंगे और संभावित भागीदार 16 पुरुषों के कार्यक्रम (8 साल से अधिक) और 6 महिलाओं की कार्यक्रमों (4 साल से अधिक) के लिए बोली लगा सकते हैं। पुरुष वर्ग में कुल 16 इवेंट्स में 362 मुकाबले शामिल हैं, जबकि महिलाओं के वर्ग में कुल 6 इवेंट्स में 103 मुकाबले शामिल हैं। विश्व क्रिकेट के इतिहास में यह पहली बार ऐसा हो रहा है कि पुरुष और महिलाओं क्रिकेट को बिक्री के लिए अलग-अलग पेश किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: Chess Olympiad: 19 जून को पीएम मोदी करेंगे मशाल रिले की शुरुआत  

पारंपरिक तरीके से होगी मीडिया राइट्स की बिक्री

बीसीसीआई ने पिछले दिनों पहली बार इंडियन क्रिकेट राइट्स और 2023 से 2027 के लिए आईपीएल मीडिया राइट्स को ई-ऑक्शन की प्रक्रिया से बेचा था। लेकिन आईसीसी इसे उलट अपनी पारंपरिक तरीके से 711 मैच के लिए अपने वर्ल्ड क्रिकेट राइट्स को बेचेगा। वह सील बंद प्रक्रिया को अपनाएगा जिसमें पुरुष और महिला मैचों के लिए अलग-अलग बोली लगाई जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version